ब्रेकिंग न्यूज

पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम का हुआ भव्य आयोजन


सुलतानपुर 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी जसजीत कौर व अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पंकज सिंह ने नगर स्थित स्वतंत्रता सेनानी डाॅ0 राम मनोहर लोहिया व चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। तत्पश्चात कलेक्ट्रेट में प्रातः 10ः15 बजे ध्वजारोहण कर भावपूर्ण राष्ट्रगान के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में महात्मा गाँधी, डाॅ0 भीमराव रामजी अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर आजादी से जुड़े सभी वीर शहीदों को जिलाधिकारी ने श्रद्धांजलि अर्पित कर याद किया ।

केश कुमारी राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा देशभक्ति का भावपूर्ण गायन की प्रस्तुति की गयी।जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जनपद वासियों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

उन्होंने विस्तृत विचार रखते हुए स्वतंत्रता संघर्ष में जनपद  के योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संघर्ष में राष्ट्रीय पर्व हमें अमर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान की याद दिलाता है स्वतंत्रता दिवस हमें आत्मचिंतन करने तथा महान देशभक्तों के सपनों एवं लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है, देश की आजादी के लिए बलिदान होने वालों को नमन करते हुए ऐसे वीर सपूतों को सदैव याद रखा जायेगा। डीएम ने कहा कि भारत का स्वतंत्रता संग्राम त्याग व बलिदान का अविस्मरणीय इतिहास है आज का दिन हम सभी के लिये हर्षोल्लास व गौरव का क्षण है। राष्ट्रवाद पर चर्चा करते हुए स्वतंत्रता, समानता, बन्धुत्व के विचारों को व्यवहारिकता में लाने की बात कही। उन्होंने कहा देशभक्ति एक-दो दिन का नहीं बल्कि जीवन पर्यन्त व्यवहारिकता में लाने का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि शासन की जो भी जनकल्याणकारी योजनाएं लागू हैं, उन्हें ईमानदारी एवं तत्परता से क्रियान्वित करें।

  मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने कहा कि आज सीमा पर खड़े वीर जवानों के योगदान को याद करने का दिन है उन्होनें कहा कि शहीदों के परिवारों की जो भी समस्याएं हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाय। इसी प्रकार अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) मनोज कुमार पाण्डेय सहित अन्य अधिकारियों ने भी अमर शहीदों को नमन करते हुए अपने विचार व्यक्त किये। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम हर्षोंल्लास के साथ जनपद के सभी तहसीलों, ब्लाकों, शिक्षण संस्थाओं आदि में मनाया गया तथा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस अवसर पर दीवानी न्यायालय में जनपद न्यायाधीश, पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक, विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी, स्वास्थ्य भवन में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित समस्त कार्यालयों में उनके कार्यालयाध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहण करने के पश्चात राष्ट्रगान व विचार गोष्ठियों के माध्यम से देश के अमर वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया गया। इसी क्रम में जिले के सभी शिक्षण संस्थानों में भी ध्वजारोहण और राष्ट्रगान किया। तथा वृक्षारोपण भी किये गये।  तत्पश्चात जिला प्रशासन के सहयोग से सूचना विभाग द्वारा पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का रंगारंग  कार्यक्रम आयोजित किया । सर्वप्रथम भारत स्काउट गाइड की बैण्ड टीम द्वारा जिलाधिकारी महोदया का स्वागत किया गया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग में पंजीकृत-सर्वांगीण विकास अकादमी व पूर्वांचल लोकगीत कला केन्द्र की टीम द्वारा देशभक्ति पर आधारित गीत की प्रस्तुतियाॅ की गयी। इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय कटका खानपुर, कूरेभार की छात्र/छात्राओं के समूह द्वारा लहरा दो तिरंगा प्यारा...राष्ट्रभक्ति गीत प्रस्तुत किये गये। उच्च प्राथमिक विद्यालय दमोदरा कूरेभार की छात्राओं द्वारा क्लासिकल कजरी, नृत्य प्रस्तुत किया गया। कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय भदैयाॅ की 10 छात्राओं समूह  द्वारा लोक नृत्य प्रस्तुत किया। संस्कृति विभाग में पंजीकृत गान्धर्भ संगीत समिति सुलतानपुर द्वारा देशभक्ति पर आधारित बहुत ही मनमोहक प्रस्तुतियां अवधी, भोजपुर गायन/नृत्य प्रस्तुत किया गया ।इसी प्रकार आनंद निकेतन सुलतानपुर के नन्हे मुन्हे बच्चो द्वारा प्रस्तुतियां की गई।कई अन्य विद्यालयों द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुतियाँ की ।

जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में सूचना विभाग से उपस्थित कलाकारों व वहां पर उपस्थित सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि जनपद में 09 अगस्त से कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर गाॅव व कस्बे के शहीदों के नाम जो पैरामिलेट्री व पुलिस में शहीद हुए है उनके नाम का शिलापट में लगाकर अच्छे कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उसी कड़ी में आज पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने सभी छात्र/छात्राओं व उनके अभिभावकों को बधाई दी तथा कहा कि बहुत सुन्दर आयोजन रहा। उन्होंने सभी जनपदवासियों से यह भी कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अन्तर्गत अपने-अपने घर में तिरंगा जरूर लगायें। उन्होंने अन्तिम में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया।   इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पंकज सिंह, जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीपिका चतुर्वेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक रवि शंकर, जिला पंचायतराज अधिकारी अभिषेक शुक्ला, जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 धीरेन्द्र कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी वी0पी0 वर्मा,अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई  सहित प्रधानाध्याक/अध्यापिकाएं व स्कूली छात्र/छात्रायें उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं