ब्रेकिंग न्यूज

रेसलिंग फेडरेशन अध्यक्ष पर उत्पीड़न का आरोप


नई दिल्ली भारतीय पहलवान लगातार दूसरे दिन भी जंतर-मंतर पर धरना दे रहे है। विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने बुधवार को रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष  बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इसके बाद अब खेल मंत्रालय ने पहलवानों की ओर से लगाए आरोपों को गंभीरता से लेते हुए रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI) से 72 घंटे के अंदर जवाब मांगा है। ऐसा नहीं करने पर कुश्ती संघ के खिलाफ कार्रवाई होगी।

खेल मंत्रालय ने लखनऊ में 18 जनवरी से शुरू होने वाली महिला रेसलिंग कैंप भी रद्द कर दिया है।महावीर फोगाट बोले - लड़ाई अध्यक्ष के खिलाफ, संघ या सरकार से कोई लेना देना नहीं।बजरंग पूनिया ने कहा कि जब तक समस्या का हल नहीं निकल जाता, तब तक भारत के सभी टॉप रेसलर्स कोई भी नेशनल और इंटरनेशनल टूर्नामेंट नहीं खेलेंगे।विनेश फोगाट ने बुधवार को धरने में कहा था- नेशनल कैम्प्स में वुमन रेसलर्स का प्रेसिडेंट बृजभूषण शरण सिंह और कोच यौन उत्पीड़न करते हैं। नेशनल कैम्प्स में पोस्टेड कुछ कोच तो वुमन रेसलर्स का सालों से यौन उत्पीड़न करते आ रहे हैं। कई महिला पहलवानों ने इसकी शिकायत भी की।विनेश ने आगे कहा कि टोक्यो ओलिंपिक में हार के बाद रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI) के अध्यक्ष ने मुझे खोटा सिक्का कहा। मानसिक रूप से प्रताड़ित किया।

मैं हर दिन अपने जीवन को समाप्त करने के बारे में सोचती थी। अगर किसी पहलवान को कुछ होता है तो जिम्मेदारी रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI) अध्यक्ष पर होगी।विनेश यहीं नहीं रुकीं। उन्होंने कहा- कोच महिलाओं को प्रताड़ित कर रहे हैं। हमारी स्थिति यह है कि अगर पानी भी बिना परमिशन के पी लिया तो फेडरेशन नाराज हो जाती है। हमें मारने की धमकी दी जा रही है। हमारे साथ कुछ भी होता है तो उसके लिए अध्यक्ष जिम्मेदार होंगे। हम लोग अपना करियर दांव पर लगाकर यहां धरने पर बैठे हैं।इधर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा - विनेश फोगाट के आरोप बेबुनियाद हैं। उनके पास आरोपों का कोई सबूत नहीं है। आरोप सही हुए तो फांसी पर लटक जाउंगा।वहीं महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीमाल धरने पर बैठे खिलाड़ियों से मिली थीं और उन्होंने खेल मंत्रालय और दिल्ली पुलिस को नोटिस दिया। उन्होंने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग करते हुए कहा था यह बड़े शर्म की बात है कि हमारे देश के लिए मेडल लाने वाली शेरनियां सड़क पर धरने पर बैठी हैं।रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI) के खिलाफ पहलवानों के विरोध पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI )के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर ने कहा कि मुझे पता नहीं है ये किस बारे में है।रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया( WFI) के अध्यक्ष को सभी रेसलर ने पत्र लिखा उससे मुझे प्रदर्शन के बारे में पता चला। मैं यहां उनसे उनकी समस्या पूछने आया हूं। जहां सभी पहलवान रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया(WFI) का विरोध कर रहे है वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स मेडलिस्ट दिव्या काकरान कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के समर्थन में आई है।

कोई टिप्पणी नहीं