ब्रेकिंग न्यूज

DM ने वृक्षारोपण कर अधिक से अधिक वृक्ष लगाने तथा जल संचय का दिलाया संकल्प



पेड़ों के बिना जीवन की कल्पना अधूरी-पुलिस अधीक्षक


सुलतानपुर /वन महोत्सव सप्ताह के दूसरे दिन आज नेशनल इण्टर कालेज कादीपुर में वृक्षारोपण एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने छात्र/छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि आपके अन्दर आगे बढ़ने की इच्छा है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं। डीएम ने स्वयं का उदाकरण रखते हुए कहा कि वह स्वयं दक्षिण भारत के एक छोटे से गांव की हैं। उनके अभिभावक पेशे से खेती करते हैं पर स्वयं आगे बढ़ने की इच्छा शक्ति से आज वह आपके मध्य जिलाधिकारी के रूप में हैं।

जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने कहा कि यदि आप वृक्षों को लगाने व बचाने की सोंचते हैं, जल को बर्बाद न होने की प्रतिज्ञा करते हैं तो आप इस कार्य में अवश्य सफल होंगे। उन्होंने छात्रों से पेड़ लगाने व जल बचाने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण बढ़ गया है। इसलिये पेड़ लगाया जाना बहुत ही आवश्यक है। इस कार्य में सभी आगे आयें।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार ने पेड़ों के बिना जीवन की कल्पना अधूरी बताया। उन्होंने अधिक से अधिक पेड़ों को लगाने की अपील की। इस मौके पर प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी वन प्रभाग आनन्देश्वर प्रसाद ने 22 करोड वृक्षारोपण कार्यक्रम में छात्रों से अधिक से अधिक भागीदारी करने की अपील की।
प्रभागीय निदेशक द्वारा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को प्रतिकात्मक रूप से चन्दन का पौधा भेंट किया। इससे पूर्व डीएम व एसपी ने मौल श्री पौधे का रोपण नेशनल इण्टर कालेज प्रांगण में किया। जिलाधिकारी द्वारा परस पट्टी जयसिंहपुर पौधशाला का निरीक्षण कर डीएफओ को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम  में महिलाओं की भागीदारी बढ़ायी जाये तथा एनआरएलएम की मद्द से स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से शहजन का वृक्षारोपण कराया जाये। कार्यक्रम का संचालन उप प्रभागीय वनाधिकारी सुलतानपुर अतुल कुमार शुक्ला ने किया।
इस अवसर पर नेशनल इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ0 के0पी0 सिंह, सीएमओ डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी, परियोजना निदेशक(डीआरडीए) शिवाकान्त द्विवेदी, डीसी(मनरेगा) विनय कुमार, उप जिलाधिकारी कादीपुर जयकरन, पुलिस उपाधीक्षक कादीपुर सुरेन्द्र कुमार, अध्यक्ष नगर पंचायत कादीपुर, क्षेत्रीय वनाधिकारी नन्द किशोर एवं विद्यालय के छात्र/छात्राएं उपस्थित रही।

कोई टिप्पणी नहीं