ब्रेकिंग न्यूज

सुल्तानपुर में मतगणना आज, 27 राउंड होगी काउंटिंग: भाजपा की मेनका और सपा के राम भुआल में सीधा मुकाबला, 2019 में 14 हजार से हुई थी भाजपा की जीत


सुल्तानपुर जिले में मंगलवार को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। यहां भाजपा से मेनका गांधी, सपा से राम भुआल निषाद और बसपा से उदराज वर्मा समेत कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें भाजपा-सपा का कड़ा मुकाबला है। 2019 के चुनाव में यहां भाजपा से मेनका गांधी अंतिम समय में 14 हजार से जीती थी।

जिले में मतगणना के लिए नवीन कृषि मंडी अमहट का स्थान चयन किया गया है। यहां 25 मई को चुनाव बाद स्ट्रॉग रूम में ईवीएम रखी गई है। जॉइंट मजिस्ट्रेट वैशाली चोपड़ा ने बताया कि सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना की जायेगी और उसके आधे घंटे पश्चात ईवीएम की गणना शुरू होगी। प्रत्येक विधानसभा में 14-14 गणना टेबिल पर ईवीएम से मतगणना का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया ईवीएम की काउंटिंग की एक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक माइक्रो आब्जर्वर, एक गणना सहायक और एक चतुर्थ श्रेणी कार्मिक होगा। सीयू की काउंटिंग प्रक्रिया के तहत सीयू के बटन को ऑन करके रिजल्ट बटन को दबाना होगा।

कैंडिडेट वार मिले मत को 17 सी मतपत्र लेखा के भाग-2 में अंकित किया जाएगा। इसकी दो प्रति तैयार होगी। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के क्रम में प्रत्येक विधानसभा की रैंडमली किन्हीं 5-5 बूथ के वीवीपैट की पर्चियों की गणना भी की जायेगी। इसकी गणना के लिये पिजन होल फ्रेमवर्क होगा, जिसमें प्रत्येक उम्मीदवार के खांचे निर्धारित हैं। उम्मीदवार वार पर्ची उसमें डालते जायेंगे। बाद में 25-25 का बण्डल बनाकर उसकी गणना की जायेगी।मतगणना के लिए आरक्षित समेत कुल 380 कार्मिक लगाए गए हैं। 280 कर्मचारी गणना टेबल पर तैनात किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि करीब 27 राउंड यहां मतगणना होगी। 2019 के लोकसभा चुनाव के परिणाम की बात करें तो मेनका संजय गांधी को कुल 4,59,196 मत मिले थे।(45.88%) और गठबंधन में बसपा प्रत्याशी पूर्व विधायक चंद्रभद्र सिंह सोनू को 4,44,670 मत (44.43%) मिले थे। कांग्रेस के डॉ संजय सिंह को कुल 41,681 (4.16%) मत मिले थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में सुल्तानपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी को बसपा प्रत्याशी चंद्रभद्र सिंह सोनू से कड़ी टक्कर मिली थी। मेनका गांधी इस चुनाव में महज 14 हजार मतों से ही चुनाव जीती थीं। चुनाव में तीसरे प्रत्याशी कांग्रेस संजय सिंह थे।

कोई टिप्पणी नहीं