ब्रेकिंग न्यूज

कुड़वार क्षेत्र में छुट्टा मवेशियों से किसान हलाकान


सुलतानपुर जिले में छुट्टा मवेशियों से किसान हलाकान हैं।शासन के निर्देश के वावजूद भी धीमी गति से मवेशी पकड़े जा रहे हैं। जबकि किसानों को अपनी गेहूं,मटर, सरसों जैसी फसलों को बचाने के लिए दिन-रात खेतों की रखवाली करनी पड़ रही है।कुड़वार विकास खण्ड के 75 ग्राम पंचायतों में मवेशियों की संख्या सैकड़ों में है।शासन के निर्देश के वावजूद भी लगभग दर्जन भर ही ग्राम पंचायतों में छुट्टा जानवरों को पकड़ा गया होगा। स्थिति यह है कि किसानों की धान की फसल चौपट हो जाने के बाद उन्हें अपनी गेहूं सहित अन्य फसलों को बचाना मुश्किल हो गया है। मवेशी सड़क से लेकर खेतों तक टहल रहे हैं।

कुड़वार ब्लाक के सम्बन्धित कर्मचारी व जिम्मेदार अधिकारी छुट्टा जानवरों को पकड़वाने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। किसानों को फोन पर गोलमोल जवाब दे रहे हैं।कुड़वार ग्राम पंचायत के पूरे शिवशंकर दूबे का पुरवा निवासी रूपनारायण तिवारी और मंगल पाठक का पुरवा निवासी मिश्रीलाल सहित दर्जन भर किसान बीते तहसील दिवस में पहुंच कर क्षेत्र के छुट्टा जानवरों को पकड़वाने का शिकायती पत्र दिया था।जिस पर वहां मौजूद कुड़वार एडीओ पंचायत सतीश पाल ने किसानों से तीन से चार दिन का समय मांगा था लेकिन एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। शिकायत कर्ता रूपनारायण तिवारी ने बताया कि कुड़वार ग्राम पंचायत के सचिव मुकेश सिंह से जब बात की गरी तो उन्होंने कहा कि हमारे पास गाड़ी नहीं है कहीं गाड़ी की व्यवस्था करो तो देखा जायेगा।इस पर किसानों में आक्रोश है। शिकायतकर्ता ने बताया कि शनिवार को काफी मेहनत के बाद पांच जानवरों को पकड़कर बांधा गया था लेकिन फोन करने के बाद भी कोई कर्मचारी व अधिकारी नहीं पहुंचा। कुड़वार में रामलीला मैदान, कस्बा के बगल एवं आसपास के गांवों में काफी संख्या में छुट्टा मवेशी मौजूद हैं।इस सम्बन्ध में एडीओ पंचायत सतीश पाल ने बताया कि तहसील दिवस की शिकायत संज्ञान में है शीघ्र जानवरों को पकड़वाया जायेगा।अन्य ग्राम पंचायतों में जानवरों को पकड़ने का कार्य चल रहा है।

बल्दीराय किसानो की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे आवारा पशु। आक्रोशित किसान व ग्रामीणों ने आवारा पशुओं को प्राथमिक विद्यालय में किया कैद। प्राथमिक विद्यालय में कैद आवारा पशु का वीडियो हुआ वायरल। बल्दीराय तहसील क्षेत्र के बिसांवा गांव का मामला।

कोई टिप्पणी नहीं