ब्रेकिंग न्यूज

अयोध्या से सटी कुश नगरी में जयश्रीराम की गूंज: भगवान श्रीराम ने ब्रह्महत्या के बाद जहां किया स्नान वहां आज जलेंगे 51 हजार दीप, बिजेथुआ और सीताकुंड धाम पर होंगे सांस्कृतिक अनुष्ठान


अयोध्या...जहां आज 500 वर्षों का सपना पूरा होने जा रहा। भगवान श्री रामचंद्र की प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव है। वहां से कमोबेश 70 KM दूर कुश की नगरी (सुल्तानपुर) में जय श्रीराम-जय श्रीराम-जय श्रीराम की आज गूंज है। यहां के पौराणिक स्थल, गोमती नदी स्थित सीताकुंड घाट, लंभुआ के धोपाप और कादीपुर के बिजेथुआ धाम पर दिव्य कार्यक्रम आयोजित होंगे।पवित्र धोपाप धाम, जहां रावण का वध कर लौटते हुए भगवान श्रीराम ने ब्रह्महत्या का पाप धोने के लिए स्नान किया उस पावन धरा पर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 51 हजार दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। इतिहास के पन्नों में खासा महत्व रखने वाली ये धरा वर्षों काफी वीरान सी थी। लेकिन अब इसके दिन बहुरे हैं।

आज यहां सांसद मेनका गांधी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं। सांसद के मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी के अनुसार यहां प्रातः 9:30 बजे से 11:30 बजे तक सुंदरकांड पाठ होगा। दोपहर 1:00 से 2:00 बजे तक प्रयागराज के मनोज गुप्ता की टीम द्वारा भजन प्रस्तुति की जाएगी। 2:00 बजे से 3:30 बजे तक बांदा के रमेश पाल की टीम द्वारा बुंदेलखंड का प्रसिद्ध लोकनृत्य दिवारी, 3:30 बजे से 4:30 बजे तक ब्रज के कलाकारों द्वारा फूलों की होली होगी। 4:30 से 6:00 बजे तक काशी के कलाकारों द्वारा तांडव नृत्य तथा शाम 6:00 से कार्यक्रम समाप्ति तक‌ दीपोत्सव कार्यक्रम होगा। धोपाप धाम में राम भक्तों के लिए 1:00 बजे से लेकर कार्यक्रम के समाप्ति तक वृहद भंडारे का आयोजन भी किया गया है।इसके अलावा रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का एलईडी के माध्यम से लाइव टेलीकास्ट भी होगा।धोपाप पर सुरक्षा की दृष्टि से 18 CCTV कैमरे लगाए गए हैं। तीसरी आंख से देखने के लिए पूरा एक कंट्रोल रूम स्थापित है। यहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बलों की तैनाती की गई है। श्रद्धालुओं को स्वच्छ और शीतल पानी मिले इसके लिए 5 हजार लीटर की दो टंकिया और मिनरल वाटर मिले इसके लिए आरओ मशीन भी लगाई गई है। आरओ मशीन के माध्यम से मिनरल वाटर सप्लाई करने के लिए मंदिर परिसर में जगह-जगह नलों को लगाया गया है। प्रकाश व्यवस्था पर्याप्त हो इसके लिए पांच हाई माक्स लाइट लगाई गई है। इससे रात में धाम जगमगाएगा।विद्युत विभाग द्वारा धाम के चारों ओर विद्युत पोल लगाकर केबिल खींच कर सप्लाई चालू कर दी गई है।मुख्य मन्दिर तक विकलांगों को पहुंचने के लिए मन्दिर के पश्चिम गेट तक सीसी रोड बनाई गई है।जिसमें लोग कार और ट्राई साइकिल को आसानी से मंदिर तक ला सकते है। वहीं मन्दिर के मुख्य द्वार पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सीढ़ी पर चढ़ने के लिए स्टील की रेलिंग लगाई जा गई है। मन्दिर परिसर की दीवालों पर बनाए जा रहे चित्र और चलचित्रों को देखकर ही रामायण काल को याद कर सकते हैं।बता दे आर्टिस्ट प्रदीप चौबे अपनी टीम के साथ दीवारों पर भगवान राम से जुड़ी एक -एक यादों को कलाकृतियों से उकेरा गया है।जिले में 700 से अधिक मंदिरों को भाजपाईयों ने साफ-सुथरा करके प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए तैयार किया है। जहां आज भजन कीर्तन और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। रविवार से ही मंदिरों में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। जगह-जगह प्रसाद वितरित किया जा रहा है। सीताकुंड घाट पर गोमती मित्र मंडल की टीम लगी हुई है जो श्रद्धालुओ की सेवा सत्कार कर रही। यहां भी धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए गए हैं। इसके अलावा बिजेथुआ में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं