ब्रेकिंग न्यूज

सुल्तानपुर में पहली बार लग रहा कन्या कौशल शिविर, 5 दिनों के प्रशिक्षण शिविर में शामिल होगी 7 हजार बच्चियां


सुलतानपुर जिले में  ये पहली बार कन्या कौशल शिविर कार्यक्रम का आयोजन गनपत सहाय पीजी कॉलेज में आयोजित होने जा रहाt है।

पांच दिवसीय इस शिविर में सात हजार बच्चियों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में गायत्री परिवार के वरिष्ठ डॉ. चिन्मय पंड्या जो देव संस्कृत विश्विद्यालय के प्रतिकुलपति वे और अमेठी सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल होगी।आयोजकों द्वारा जानकारी दी गई है कि संपूर्ण उत्तर प्रदेश की बच्चियों और कन्याओं का एक प्रशिक्षण शिविर अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा आयोजित हो रहा है। 13 से 17 दिसंबर तक कन्या कौशल प्रशिक्षण आयोजित होगा। शिविर पूर्णतः आवासीय है।

लगभग सात हजार बच्चियों के आवास, भोजन इत्यादि की सारी व्यवस्थाएं उनकी सुरक्षा के हिसाब से की गई है। हर दस बच्चियों के साथ एक उनकी प्रौढ़ मित्र उनके साथ रहेगी। जो उनकी सुरक्षा देखरेख करेगी। फिर पचास बच्चियों के साथ उनकी दलनायक बहन होगी जो उनको गाइड करेगी।इस पूरे शिविर का मार्गदर्शन शांतिकुंज हरिद्वार की बहनों की टोली करेगी। इसमें जो शिक्षक होगी, जो की बच्चियों के स्वास्थय से संबंधित, उनके व्यक्तित्व के परिष्कार संबंधी, उनके भौतिक जीवन के लिए मार्गदर्शन, साथ में उनके भविष्य के परिवार निर्माण आदर्श जीवन अच्छा हो इसके लिए शांति कुंज की बहने उन्हें मार्गदर्शन देगी।बड़ा पांडाल लगाया गया है जिसमें 7 हजार बच्चियों के बैठने की व्यवस्था है इसके साथ ही एक भव्य प्रदर्शनी का भी निर्माण हो रहा है।

जहां गायत्री परिवार द्वारा विभिन्न रचनात्मक कार्यक्रम की झांकी दिखाई जाएगी।  एक स्वॉट कुंडी यज्ञ की यज्ञशाला है चूंकि बच्चियों को संस्कार से जोड़ने का ये अभियान है तो प्रतिदिन उनसे एक यज्ञ भी संपन्न कराया जाएगा। 12 तारीख से बच्चियों का आगमन शुरू हो जाएगा। गायत्री परिवार के वरिष्ठ डॉ. चिन्मय पंड्या जो देव संस्कृत विश्विद्यालय के प्रतिकुलपति हैं और युवाओं के लिए एक प्रखर प्रवक्ता के रूप में विख्यात हैं उनका मार्गदर्शन इस शिविर में 16-17 दिसंबर को प्राप्त होगा। इसके साथ ही देश की और गणमान्य हमारी बहने और अतिथि यहां पहुंचेगे।

कोई टिप्पणी नहीं