ब्रेकिंग न्यूज

कोरोना को लेकर सरकार की मॉक ड्रिल शुरू

 


नई दिल्ली भारत में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच आज देशभर के कोविड हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल शुरू हो गई है। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को मॉक ड्रिल की समीक्षा के लिए सफदरजंग अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों से बातचीत की।
                                   

ऑक्सीजन सप्लाई और वेंटिलेटर को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया।सभी राज्यों में भी मॉक ड्रिल हो रही है। वहां के स्वास्थ्य मंत्री अस्पतालों में कोरोना को लेकर की गई तैयारियों की जांच कर रहे हैं। वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन  ने भी लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। बता दें कि 2020-21 में इन चीजों की भारी कमी हुई थी। ऐसे में केंद्र सरकार इन व्यवस्थाओं को पुख्ता रखना चाहती है।स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि देश के सभी एयरपोर्ट पर यात्रियों की रैंडम जांच शुरू कर दी गई है।भारत में आए 15 विदेशी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बिहार के गया एयरपोर्ट पर थाईलैंड के 9, म्यांमार के एक और इंग्लैंड के एक यात्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर म्यांमार से आए 4 विदेशियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं।कोलकाता एयरपोर्ट पर भी 2 कोविड पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। ये दोनों भारतीय हैं।

इनमें से एक 24 दिसंबर को दुबई से आया था, जबकि दूसरा मलेशिया के कुआलालंपुर से आया था।
पिछले रविवार को UP के आगरा में चीन से लौटा एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया। उसके संपर्क में आने वाले लोगों को भी ट्रेस किया जा रहा है। युवक पेशे से कारोबारी है और वह 23 दिसंबर को चीन से लौटा था।उधर कानपुर में भी एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। एक दिन पहले मेरठ में पांच साल के बच्चे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। तीन दिन पहले गुजरात के भावनगर में एक कारोबारी भी संक्रमित मिला था।
उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुड़वार पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने डॉक्टरों की टीम के साथ कोरोना को लेकर  
मॉक ड्रिल किया।

कोई टिप्पणी नहीं