ब्रेकिंग न्यूज

जन शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें-जिलाधिकारी


सुलतानपुर / जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने कहा कि अधिकारी जन शिकायतों का निस्तारण समयबद्धता के साथ गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें, ताकि शिकायतकर्ता को बार-बार अधिकारियों के पास चक्कर लगाना न पड़े, किसी भी अधिकारी व कर्मचारी का यदि रिश्वत लेते वीडियो वायरल हुआ तो उस अधिकारी/कर्मचारी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने ग्राम सधराभारी परगना बरौसा में चार माह से विद्युत सप्लाई बाधित होने के कारण अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड द्वितीय अर्जुन राम को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिये लेखपाल चन्द्रभान क्षेत्र मनीपुर पटना को भू-माफिया के विरूद्ध कार्यवाही न करने कारण निलंबित करने का आदेश उप जिलाधिकारी बल्दीराय को दिया। वहीं तहसीलदार बल्दीराय शैलेन्द्र के कार्य प्रणाली से न खुश होकर जिला मुख्यालय से सम्बद्ध कर दिया।
जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने आज तहसील बल्दीराय में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जन शिकायतें सुन रही थी। उन्होंने 08 संयुक्त टीमें राजस्व/पुलिस को तत्काल मौके पर जाकर सम्बन्धित प्रकरण का निस्तारण करने का आदेश दिया।  सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि जन शिकायतों का निराकरण समयबद्धता के साथ गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो, परन्तु प्रायः यह देखने में आ रहा है कि एक शिकायत के लिये शिकायतकर्ता को बार-बार आना पड़ रहा है। इसलिये अधिकारी शिकायतों का निराकरण समयबद्धता के साथ गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें। उन्होनें लेखपाल व सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम सभा में 20-20 लोगों को आवासीय पट्टा मानक के अनुरूप दें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकतर प्रकरण अवैध कब्जे, रास्ता विवाद, बैनामा, विद्युत, शौंचालय निर्माण, राशन कार्ड आदि से सम्बन्धित पाये गये, जिन्हें सम्बन्धित अधिकारियों को सौंपते हुए समयानुसार गुणवत्तापूर्ण निराकरण के निर्देश दिये।
समपूर्ण समाधान दिवस में कुल 121 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 06 प्रार्थनों पत्रों का मौके पर ही त्वरित निस्तारण कर दिया गया। 08 प्रार्थना पत्रों को जाॅच हेतु प्रेषित किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग के 75, पुलिस के 10, विकास के 18, अन्य विभागों से 18 शिकायती प्रार्थना प्राप्त हुए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने तहसील परिसर में वृक्षारोपण भी किया और सभी लोगों को अपने-अपने घरों पर एक-एक वृक्ष लगाने हेतु प्रेरित किया। 
इस अवसर पर एसपी सिटी डाॅ0 मीनाक्षी कात्यायन, उप जिलाधिकारी बल्दीराय प्रिया सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, डीएफओ आनन्देश्वर प्रसाद, सीओ बल्दीराय लालचन्द्र चैधरी, उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही, परियोजना निदेशक(डीआरडीए) एस0के0 द्विवेदी, डीसी(मनरेगा) विनय कुमार, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी चन्द्रेश त्रिपाठी, अधिशासी अभियन्ता नलकूप जे0पी0 रावत सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं