ब्रेकिंग न्यूज

प्रोजेक्ट उन्नति‘‘ महिला सशक्तीकरण के लिये एक मजबूत आधार



सुलतानपुर /, आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग, उ0प्र0/जनपद प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने विकास भवन प्रांगण में एक भव्य समारोह के दौरान ‘‘प्रोजेक्ट उन्नति‘‘ का शुभारम्भ किया। यह कार्यक्रम जनपद में महिला सशक्तीकरण के लिये एक मजबूत आधार देगा।
ज्ञातब्य हो कि शासन की मंशा वृहत वृक्षारोपण कर हरितक्रान्ति लायी जायेगी, को साकार करने तथा पर्यावरण को हरा-भरा रखने के उद्देश्य से जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती द्वारा 14 अगस्त को एक घण्टे के अन्तराल में 14 लाख सीड बमों को गोमती नदी के तट पर विसर्जित किया गया था, जो प्रदेश में एकलौती पहल थी, जिसका एक उद्देश्य पर्यावरण की शुद्धता एवं बीजों को सही स्थान उपलब्ध कराना है, तो वहीं दूसरी ओर महिला समूहों को रोजगार से जोड़कर उनकी आर्थिक स्थित को मजबूत करना भी है, जो आज जिलाधिकारी के प्रयासों से साकार हुई। सुलतानपुर की महिला समूहों द्वारा तैयार किये गये सीड बालों के पैकेटों की बिक्री आज प्रभारी मंत्री के द्वारा तिरंगा महिला समूह से जामुन, नन्द महिला समूह से कटहल, मां काली महिला समूह से नीम के सीड बाल पैकेटों की खरीद-दारी से प्रारम्भ हो गयी।
इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने बताया कि स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के धन अर्जन के लिये महिला समूहों द्वारा तैयार किये गये सीड बाल पैकेटों की ‘‘प्रोजेक्ट उन्नति‘‘ के तहत स्थानीय स्तर पर एक भव्य बाजार दिया जायेगा। इसके साथ ही सीड बाल की पैकेजिंग कर आॅनलाइन बेचने के लिये फारवर्ड, बैकवर्ड लिंकेज के माध्यम से की जायेगी। उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर भी उनके द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि सीड बाल का क्रय वन विभाग द्वारा किया जा सके। इस कार्यक्रम को स्वयं सहायता समूहों की महिलायें ही पूर्णरूप से संचालित करेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं