ब्रेकिंग न्यूज

गांवों का होगा चहुमुखी विकास इटकौली गांव से हुई शुरूआत-जिलाधिकारी

18 भूमिहीन गरीबों को डीएम ने दिये आवास

अधिकारी अपने कार्यों के प्रति संवेदनशील होकर करें दायित्वों का निर्वहन-डीएम

सुलतानपुर 27 जुलाई/जनपद के गांवों का अब चहुमुखी विकास होगा। अधिकारी गांव-गांव जाकर अपनी-अपनी कार्य योजना को अमली जामा पहनायेंगे। जिसकी शुरूआत आज ब्लाक कूरेभार के अति पिछड़ा ग्राम इटकौली से जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने किया।
शासन की मंशा के अनुरूप अति पिछड़े गांवों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने ब्लाक कूरेभार स्थित ग्राम इटकौली का चयन कर योजना की शुरूआत की। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जू0हा0 स्कूल इटकौली में विकास से सम्बन्धित अधिकारियों एवं ग्रामीणों के मध्य एक ग्राम चैपाल का आयोजन किया गया, जिसमें बिन्दुवार विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की गई तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये।
विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी को बताया कि ग्राम में अधिकतर गरीब परिवारों के पास आवास नहीं हैं। इस पर जिलाधिकारी ने तत्काल लेखपाल को नक्शा सहित तलब किया और ग्राम पंचायत की अवशेष आवासीय भूमि की जानकारी प्राप्त की तथा वहीं पर 18 अति गरीब परिवारों, जिनके पास आवास हेतु अपनी भूमि नहीं है, को एक सप्ताह के अन्दर आवासीय पट्टा आवंटित किये जाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि मेन रोड से कोटेदार की दुकान तक लगभग 200 मीटर का रास्ता कीचड़युक्त रहता है। उस रास्ते से लगभग 75 प्रतिशत ग्रामवासियों का आवागमन होता है साथ ही ग्रामवासियों ने यह भी बताया कि कुछ दबंग परिवारों द्वारा अनावश्यक रूप से रोड के कार्य में बाधा पहंुचाई जाती है। जिलाधिकारी ने तत्काल तहसीलदार एवं सम्बन्धित एसएचओ व अन्य अधिकारियों को मौका मोवायना कर एक सप्ताह के अन्दर समस्या के निराकरण के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने तालाबों की समीक्षा में पाया कि अधिकतर तालाब अतिक्रमणित हैं। उन्होंने सम्बन्धित लेखपाल एवं ग्राम विकास अधिकारी को सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। वहीं उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार सदर को अतिक्रमण किये गये तालाबों को खाली कराये जाने के लिये कहा। उन्होंने यह भी कहा कि तालाब अथवा ग्राम पंचायत की भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले अथवा कराने वालों को जेल भेजा जायेगा। इसी प्रकार अन्य बिन्दुओं मनरेगा के अन्तर्गत अधिक से अधिक जाॅब कार्ड उपलब्ध कराने, पेंशन का शत-प्रतिशत संतृप्तिकरण किये जाने, सर्वे कर शौंचालय विहीन परिवारों को शौंचालय उपलब्ध कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। वहीं ग्रामवासियों द्वारा जानकारी प्राप्त होने पर कि ग्राम में विद्युत लाइन एवं पोल ढीले-ढाले हैं, जिसके कारण कभी भी अप्रिय घटना घट सकने की सम्भावना बनी रहती है। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत एसडीओ एवं जेई विद्युत को एक सप्ताह के अन्दर ढीले तारों एवं पोलों को दुरूस्त किये जाने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने बताया कि शासन की मंशा है कि जनपद के अति पिछड़े गांवों को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर उनका सम्पूर्ण विकास किया जाये, जिसके तहत ब्लाक कूरेभार स्थित इटकौली गांव से इसकी शुरूआत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार प्रत्येक सप्ताह जनपद के एक अति पिछड़े गांव का चयन कर उसका सम्पूर्ण विकास कराया जायेगा।
उन्होंने अधिकारियों को अपने-अपने विभाग के कार्यों की कार्ययोजनानुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि वह दुबारा फिर इस गांव के भ्रमण पर आयेंगी तथा जिस अधिकारी से सम्बन्धित कार्य में शिथिलता पाई गयी, तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय इटकौली के प्रांगण में मौलश्री का वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, डीएफओ आनन्देश्वर प्रसाद, उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल, परियोजना निदेशक(डीआरडीए) एस0के0 द्विवेदी, डीसी(मनरेगा) विनय कुमार, तहसीलदार सदर पीयूष, ग्राम प्रधान गायत्री सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं