ब्रेकिंग न्यूज

सड़क सुरक्षा सप्ताह की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित


यातायात के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है- हर्ष देव पाण्डेय
छोटी-छोटी बातों को यदि अमल किया जाये, तो सड़क दुर्घटनाओं में कमी हो सकती है- एसपी सिटी

सुलतानपुर / शासन के मंशानुरूप जिलाधिकारी सी0 इन्दूमती के कुशल निर्देशन में उप सम्भागीय परिवहन कार्यालय के तत्वाधान में एक दिवसीय सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्याशाला का आयोजन पं0 राम नरेश त्रिपाठी सभागार में अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि/अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) व विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक सिटी डॉ0 मीनाक्षी कात्यायन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्याशाला में यातायात नियमों/सुरक्षा, सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा सड़क दुर्घटना घायलों की जिन्दगी बचानें के लिये तत्काल किये जाने वाले उपायों के बारे में जानकारी दी गयी।
अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) श्री पाण्डेय ने कार्याशाला की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जीवन से अनमोल कोई वस्तु नहीं है अपने जीवन एवं अपने परिवार के जीवन को किस तरह सुरक्षित रख सकते हैं हमें गम्भीरता पूर्वक सोंचना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में जितनी मौतें रोगों से नहीं होती है उससे कई गुना ज्यादा मौतें सड़क दुर्घटना में हो जाती है। यातायात नियमों का पालन न करने व सुरक्षा बिन्दुओं को नजर अन्दाज कर वाहन चलाने वालों के कारण नौजवानों की मौतें हो जाती है। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है।
कार्यशाला को पुलिस अधीक्षक सिटी डॉ0 मीनाक्षी कात्यायन सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन बहुत बहुमूल्य है। यातायात नियमों का सभी पालन करें और इसके बारे में उपस्थित लोग इस संदेश को लेकर जायें। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातों का अमल करें तथा हेल्मेट व सीट बेल्ट अवश्य लगायें। उन्होंने कहा कि मानसिकता को बदलने की जरूरत है। इसलिये जरूरत है कि हम सब स्वयं जागरूक हों और अपने बच्चों को जागरूक करें। कार्यशाला के पश्चात एडीएम व पुलिस अधीक्षक सिटी द्वारा हरी झण्डी दिखाकर प्रचार वाहनों को जनपद में यातायात नियमों का व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु रवाना किया।
एआरटीओ प्रशासन माला वाजपेयी ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन सभी करें और इसका प्रचार-प्रसार जन-जन तक हम सब मिलकर पहुचायें। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों व उनका पालन न करने से होने वाली हानियों तथा सड़क दुर्घटनाओं से बचने के उपायों पर चर्चा करते हुए बताया कि सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्तियों की  जान बचाने के लिये कोई भी व्यक्ति पहले उसे अस्पताल प्राथमिक उपचार हेतु पहुचायें, ताकि उसकी जान बच सके। उन्होंने कहा कि नशा और ओवर स्पीड के कारण सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटना में मौतें होती है, जिसमें सबसे अधिक युवाओं की प्रकाश में आती है।
एआरटीओ प्रवर्तन अखिलेश कुमार द्विवेदी ने कहा कि शासन के दिशा निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा सप्ताह 17 जून से 22 जून तक जनपद में चलेगा, जिसके अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने व हेल्मेट न लगाने पर 100 रूपये के स्थान पर 500 रूपये जुर्माना किया जायेगा तथा अब ऑनलाइन चालान की व्यवस्था की गयी है। उसमें एक हजार रूपये का जुर्माना होगा और उसके मोबाइल पर मैसेज पहुंच जायेगा। इसलिये सभी यातायात नियमों का जरूर पालन करें। उन्होंने यह भी बताया कि जिलाधिकारी द्वारा पेट्रोल पम्पों पर बिना हेल्मेट व्यक्तियों को पेट्रोल पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कार्यशाला में मंथन कल्चरल सोसाइटी गोण्डा द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से यातायात नियमों तथा वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन न करने पर आने वाली समस्याओं/दुर्घटनाओं के बारे में बताया गया।
कार्यशाला का संचालन उप सम्भागीय परिवहन कार्यालय, आरआई (टी) बृजेन्द्र चौधरी ने करते हुए सड़क सुरक्षा जागरूकता के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा, बांये चलना  सहित वाहन चलाते समय सड़क पर चलने के नियमों के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला सुरक्षा संगठन, संस्थापक अध्यक्ष, लायंस क्लब बलदेव सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने पर विशेष बल दिया।
इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक, गिरीश कुमार सिंह, प्रभारी जिला सूचना अधिकारी, के0एस0मौर्य, अन्य अधिकारीगण तथा समस्त बस व टैम्पो यूनियन, बाइक यूनियन/डीलर्स, बस ऑपरेटर देवी प्रसाद तिवारी सहित नगर के प्रबुद्ध वर्ग, पत्रकार बन्धु व आम जन आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं