ब्रेकिंग न्यूज

यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू, 75 जिलों में बनाए गए 2385 केंद्र,वेरिफिकेशन के बाद मिलेगी एंट्री


लखनऊ उत्तर प्रदेश में सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शनिवार और रविवार को चार पालियों में लिखित परीक्षा आयोजित करने की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। प्रदेश पुलिस ने परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किया है। परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध के साथ एसटीएफ समेत खुफिया एजेंसियों को नकल माफिया और सॉल्वर गैंग को पकड़ने के लिए सक्रिय रखा गया है। परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के 2385 सेंटर पर आयोजित की जा रही हैं।उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। अभ्यर्थियों के बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

जिला स्तर पर जिलाधिकारी पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करेंगे। उनके द्वारा परीक्षा केंद्र ड्यूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती समेत अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गयी हैं। इसके अलावा अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) सहायक नोडल अधिकारी  के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि 3 परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती हुई है। नकलविहीन परीक्षा के लिए उड़न दस्ते भी मुस्तैद रहेंगे। परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों पर नियुक्त कर्मियों में से 50 प्रतिशत जिलाधिकारी और शेष केंद्र व्यवस्थापक द्वारा नियुक्त किये गये हैं।
शनिवार और रविवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक होने वाली 4 पालियों की परीक्षा में सेंधमारी, नकल आदि की रोकथाम के लिए अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।

अभ्यर्थियों की चेकिंग, फ्रिस्किंग के साथ बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट एवं फेशियल रिकग्निशन से जांच होगी। कोई संशय होने पर अभ्यर्थी का आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा।बता दें कि परीक्षा में कुल 48, 17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें 15,48,969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। केंद्रों पर शनिवार 17 फरवरी को प्रथम और द्वितीय दोनों पालियों में 12,04, 360 अभ्यर्थियों की परीक्षा देंगे, जबकि रविवार 18 फरवरी की प्रथम पाली में 12,04,361 व द्वितीय पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं