ब्रेकिंग न्यूज

आधुनिक सुविधाओं से लैस है अयोध्या का एयरपोर्ट

 


अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। अयोध्या में बने महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम का उद्घाटन कल शनिवार 30 सिंतबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाथों द्वारा किया जाएगा।

अयोध्या में बना नया एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस है वहीं उसे राममंदिर की वास्तुशैली के चित्रण के साथ पारंपरिक स्वरूप में भी दर्शाया गया है।यह नवनिर्मित हवाई अड्डा मुख्य अयोध्या शहर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर है। उसमें आधुनिक निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। उसे अयोध्या स्टेशन के नये भवन की भांति ही पारंपरिक स्वरूप प्रदान किया गया है।

इसका मुख्य द्वार भी इसी तरह बनाया गया है।अयोध्या टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के श्रीराम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है।

अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस है जिनमें इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, एलईडी लाइटिंग, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल शोधन संयंत्र, जलमल शोधन संयंत्र और सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं