ब्रेकिंग न्यूज

सुल्तानपुर में धूमधाम से मनाया गया दीपावली का त्योहार


सुलतानपुर दीपावली का त्योहार जिले भर में धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने घरों-दुकानों में पूजन के बाद एक-दूसरे को बधाइयां दी। पूजा खत्म होने के बाद बच्चों-बड़ों ने जमकर आतिशबाजी की। इस दौरान रोशनी से आकाश जगमगा उठा। शाम ढलते ही शुरू हुई धूम-धड़ाके की तेज आवाजें देर रात तक सुनी गई।शाम ढलते ही रंग-बिरंगी रोशनी से शहर व गांव जगमगा उठा। देर रात तक कल-कारखानों व व्यावसायिक केंद्रों पर लोगों ने मां लक्ष्मी, भगवान गणेश व कुबेर की पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ विधिवत पूजा-अर्चना की।

बाजारों में दिन भर मिठाई, लाई-चूरा, फूलमाला व आतिशबाजी की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। शहरी व ग्रामीण अंचलों में प्रकाश पर्व दीपावली को हर्षोल्लास से मनाया गया। दीपावली पर्व पर व्यापारियों ने जहां व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को आकर्षक ढंग से सजाया वहीं शहर के हर गली-कूचे में स्थित मकान रंग-बिरंगी विद्युत झालरों की रोशनी से जगमगा उठे।  उधर चौक, बस अड्डा, सब्जीमंडी, ठठेरी बाजार, शाहगंज चौराहा आदि सड़कों पर खरीददारों की भीड़ देखी गई। दियाली, लाई-चूरा, खील व मिष्ठानों की दुकानों पर देर शाम तक खरीदारों का तांता लगा रहा। शहर के खुर्शीद क्लब मैदान में जहां पटाखों की दुकानों पर आतिशबाजों को भी सिर उठाने की फुरसत नहीं मिली।

पटाखों व फुलझड़ियों के मनमाने दाम लगाकर दुकानदारों ने जमकर कमाई की। महंगाई होने के बाद भी पर्व को लेकर उत्साहित बच्चों की जिद के सामने बड़ों को झुकना ही पड़ा। बच्चे दिन भर पटाखा दागने में मशगूल रहे, लेकिन शाम ढलते ही शहर की रौनक में चार-चांद लग गए।आतिशबाजी से पूरा शहर गूंज उठा। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा। शाम को आकर्षक परिधानों में सजी महिलाओं व बच्चों ने मंदिरों में दीप जलाकर पर्व की शुरुआत की। इस दौरान गोमती नदी के किनारे सीताकुंड घाट पर भी लोगों ने दीपदान कर पुण्य लाभ कमाया। उधर शहर भर में कई एक पूजा पंडाल भी सजे हुए हैं जिसमें मां लक्ष्मी और गणेश की प्रतिमाएं रखी हुई हैं। लोग यहां पर भी माथे टेकने और आशीर्वाद लेने पहुंचे।

कोई टिप्पणी नहीं