ब्रेकिंग न्यूज

नगर निकाय चुनाव में इंटरेस्टिंग हार जीत


उत्तर प्रदेश की 17 नगर निगम 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायत सीटों का रिजल्ट आ चुका है। इस बार नगर निकाय चुनाव बेहद रोचक रहा। कहीं पर कैंडिडेट्स को एकतरफा जीत मिली तो कहीं का परिणाम T-20 मैच जैसा रोमांचक रहा।बड़ौत नगर पालिका सीट पर खड़े बसपा प्रत्याशी मुकेश उपाध्याय का भव्य दुग्धाभिषेक भी उन्हें जीत नहीं दिला पाया। हालत ये हुई कि कई लीटर दूध भी बर्बाद हो गया और उनकी जमानत भी जब्त हो गई।  रामपुर में बीते 30 वर्षों से कांग्रेस के नेता रहे मामून शाह को जब पता लगा कि नगर पालिका की सीट महिला के लिए आरक्षित है तो उन्होंने तुरंत निकाह कर लिया। यही नहीं मामून ने कांग्रेस का दामन छोड़कर आम आदमी पार्टी भी जॉइन कर ली। इसके बाद 15 अप्रैल को सना खानम से निकाह कर लिया। इसके तुरंत बाद उन्होंने पालिकाध्यक्ष पद के प्रत्याशी के तौर पर अपनी बेगम के नाम का ऐलान कर डाला। इस प्रयोग के पीछे की वजह पूछने पर मामून ने बताया कि उनके अधूरे सपनों को अब उनकी बेगम ही पूरा कर सकती हैं।

रिजल्ट: नगर पालिका परिषद अध्यक्ष के चुनाव में महिला सीट पर मामून शाह का अपनी बेगम को उतारने वाला दांव काम कर गया। सना खानम को 43,115 वोट मिले। उन्होंने दूसरे नंबर पर रही बीजेपी कैंडिडेट को 10,958 वोटों के अंतर से हराया। पालिकाध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी को 32,157 वोट मिले।

आगरा के चारसु दरवाजा वार्ड में इस बार मुकाबला सास-बहू के बीच था। सास मीना देवी और उनकी बहू चारू चुनावी मैदान में आमने-सामने खड़ी थी। नामांकन के आखिरी दिन दोनों सास-बहू का कहना था कि वो भले ही चुनाव में एक-दूसरे के सामने प्रतिद्वंद्वी हों, लेकिन घर में एक साथ हैं। मीना देवी आम आदमी पार्टी की कैंडिडेट थीं, वहीं उनकी बहू चारू निर्दलीय प्रत्याशी थी।

रिजल्ट: रिजल्ट आया, तो सास-बहू दोनों को तगड़ा झटका लगा। न सास जीती, न बहू। वहीं, जीत का ताज बहुजन समाज पार्टी की ऊषा के सिर सजा। उन्हें 1,782 वोट मिले। उनके बाद बीजेपी प्रत्याशी को 1,173 और कांग्रेस के कैंडिडेट को सिर्फ 105 वोट मिले।

सुल्तानपुर की नगर पंचायत कादीपुर में निराला नगर वार्ड में सभासद के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी संतराम को जीत मिली। उन्हें कुल 217 वोट मिले। संतराम ने अपने विपक्षी रमेश को 3 वोटों से हराया। 12 मई को बाग में रखवाली के दौरान संतराम की हार्ट अटैक से मौत हुई थी।मृतक संतराम करीब 65 साल के थे। उनके 2 बेटे और 5 बेटियां हैं। पांचों बेटियों की शादी हो चुकी है। संतराम खुद बीज, फलों और सब्जी का व्यापार करते थे। नगर पंचायत कादीपुर में 10 वार्ड हैं। इसमें निराला नगर वार्ड भी शामिल है, जहां 11 मई को वोटिंग हुई थी।

निकाय चुनाव का रिजल्ट आने से 3 पहले अमेठी की गौरीगंज शहर कोतवाली में बवाल मच गया। यहां धरने पर बैठे सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने भाजपा प्रत्याशी रश्मि सिंह के पति दीपक सिंह को थाने में पीट दिया। राकेश गुस्से में दौड़ते हुए आए और दीपक सिंह पर एक के बाद एक 7 थप्पड़ जड़ दिए। इसका बदला लेने के लिए नाराज दीपक के समर्थकों ने कोतवाली के बाहर मौजूद सपा विधायक के मामा के बेटे सहित कई समर्थकों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा।दरअसल भाजपा प्रत्याशी के चुनाव का जिम्मा उनके पति दीपक सिंह संभाल रहे थे। वहीं, सपा प्रत्याशी तारा देवी के पति केडी सरोज गौरीगंज से सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह के काफी करीबी माने जाते हैं। कोतवाली में खूब हंगामा हुआ। हालत ये थी 4 घंटे तक कोतवाली परिसर छावनी में तब्दील रहा। सपा विधायक के खिलाफ जानलेवा हमले का केस दर्ज किया गया है। घटना में 5 लोग घायल हो गए।

रिजल्ट: 10 मई को रश्मि सिंह के पति दीपक ने थाने में भले ही मार खाई हो, लेकिन आज उनके चेहरे पर मुस्कराहट है। नगर पालिका अध्यक्ष की फाइनल वोटिंग के बाद भाजपा को जीत मिली। रश्मि की कुल 7105, जबकि सपा कैंडिडेट तारा देवी को 4985 वोट मिले। यानी 2120 वोट ज्यादा।

कोई टिप्पणी नहीं