ब्रेकिंग न्यूज

जिला महिला चिकित्सालय में कन्याजन्मोत्सव कार्यक्रम का हुआ आयोजन


सुलतानपुर  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत निदेशक महिला कल्याण उ0प्र0 लखनऊ के प्राप्त निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी  ‘‘जसजीत कौर‘‘ के कुशल निर्देशन में सोमवार को जिला महिला चिकित्सालय में कन्याजन्मोत्सव का आयोजन  जिलाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी, डाॅ0 आर0ए0वर्मा की अध्यक्षता में मनाया गया।

  जिला महिला चिकित्सालय में समय दोपहर 02ः00 अपराह्न को में पूरी भव्यता के साथ 12 नवजात बालिका शिशुओं के परिजनों को उपहार स्वरूप बेबी किट, कपड़ा एवं कन्या गौरव सम्मान-पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिलाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी, द्वारा समाज में बेटियों के बढ़ते प्रभाव एवं उच्च पदों पर आसीन महिलाओं के बारे में सराहना करते हुए जन्मी बालिका शिशुओं के परिजनों से यह अपेक्षा की है कि वह अपने जन्मी शिशुओं को भी उच्च शिक्षा दे। साथ ही बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाने की पहल की भूरी-भूरी, प्रशंसा की गयी, इससे समाज में बालिकाओं के जन्म पर लोगों की मानसिकता में बदलाव आयेगा।

जिलाध्यक्ष, अपना दल, अविनाश पटेल द्वारा यह कहा गया कि परिवार में उत्सव की भावना हो इसके लिए कन्या जन्मोत्सव आयोजित किया जा रहा है, सरकार का उद्देश्य है कि कन्या के जन्म पर दुखी होने की जरूरत नहीं हैं, कन्याओं के जन्म से लेकर विवाह तक अभिभावकों की मदद के लिए सरकार की योजनाएं संचालित है। सभी से यह अवाहन किया गया कि बेटियों को बोझ न समझे लड़का/लड़की में समानता का व्यवहार करें। सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ लेने हेतु जागरूक किया।  जिला प्रोबेशन अधिकारी वी0पी0वर्मा द्वारा कन्या जन्मोत्सव मनाये जाने से समाज में बेटियों के प्रति लोगों की रूढियों एवं मानसिकता में बदलाव आ रहा है। आज बेटियां विभिन्न उच्च पदों पर आसीन है। प्रत्येक क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है। उ0प्र0 सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के साथ महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।  उपरोक्त कन्या जन्मोत्सव में मुख्य चिकित्सा अधीक्षिक डाॅ0वी0के0 सोनकर, महिला कल्याण अधिकारी रेखा गुप्ता,, केन्द्र प्रशसक सीता सिंह, संतोष पाल, सरोज यादव, जिला समन्वयक सहित जिला महिला चिकित्सालय सुलतानपुर के लगभग समस्त स्टाप एवं जन्मी नवजात बालिका शिशु के परिजन एवं जनमानस उपस्थित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं