ब्रेकिंग न्यूज

विभिन्न राज्यों की महिला शिल्पकार भड़की, क्राफ्ट बाजार पर यूपी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिति का बैनर लगाने से थी नाराज


सुल्तानपुर जिले में शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर पश्चिम बंगाल, दिल्ली, पंजाब व उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों से आई महिलाओं ने गेटबंदी कर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी और बीजेपी के दो विधायकों को कैद कर लिया। दरअस्ल ये महिलाएं भारत सरकार के हस्तशिल्प क्राफ्ट बाजार पर कब्जा करते हुए यूपी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिति का बैनर लगाए जाने से भड़की थी। महिला पुलिस को महिलाओं के आक्रोश का सामना करना पड़ा।

वही नगर कोतवाली पुलिस भी आनन-फानन में मौके पर पहुंची है। महिलाओं को शांत कराकर विवाद समाधान का प्रयास अफसरों ने शुरू कर दिया है।बता दें कि शहर के पंडित राम नरेश त्रिपाठी सभागार में 1 फरवरी से 10 फरवरी के बीच भारत सरकार का हस्तशिल्प क्राफ्ट बाजार संचालित है। जहां पर जम्मू कश्मीर, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों से महिला शिल्पकारों ने अपनी प्रदर्शनी लगाई है।

10 फरवरी यानी शुक्रवार को कार्यक्रम का समापन किया जाना था। क्राफ्ट बाजार में महिला शिल्पकारों की दुकानों पर प्रशासन ने जबरन यूपी इन्वेस्टर समिट का बैनर लगा दिया और दुकानें बंद करा देने का आरोप सामने आया है। इसी को मुद्दा बनाते हुए जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, पंजाब, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से आई महिलाएं भड़क उठी और वहां पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। जिला विकास अधिकारी अजय पांडेय और जिला सूचना अधिकारी महिलाओं को शांत कराने पहुंचे।

जहां पर उन्हें भी कोप भाजन का सामना करना पड़ा। मेले के भीतर मुख्य गेट पर गेट बंद होने के चलते विधायक एवं पूर्व मंत्री विनोद सिंह, सीताराम वर्मा, जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक, पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी अघोषित बंदी की स्थिति में रहे।कानपुर से आई हस्तशिल्पी अमिता शुक्ला ने बताया कि भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय की तरफ से क्राफ्ट बाजार आयोजित किया गया था। जिसका आज के दिन 10 फरवरी को समापन किया जाना। हम इस शिल्प मेले को इन्वेस्टर्स समिट में शामिल करने की मांग कर रहे थे। हमारी दुकानों के ऊपर जबरन यूपी इन्वेस्टर सम्मिट कब बैनर लगा दिया गया।

मेरठ से आई शिल्पकार शिल्पी ने बताया कि हमारे बिना मर्जी के हमारे दुकानों पर बैनर लगा दिए गए हैं और हमें भी शामिल पत्र नहीं दिया गया। नागालैंड से आई शिल्पकार कीरो ने बताया कि मैं नागालैंड से आई हूं। हमारी दुकानों पर बैनर लगा दिया गया है। हमें सहयोग मिलने की जरूरत है। पश्चिम बंगाल से आये पूर्व शिल्पकार बबलू मंडल ने कहा हम लोग उम्मीद लगाए बैठे थे कि आज आखिरी दिन है। हम अच्छा सेल करेंगे। लेकिन आज हमारी दुकान खुल नहीं सकी।

कोई टिप्पणी नहीं