ब्रेकिंग न्यूज

नेहरू युवा केंद्र ने आयोजित किया युवाओं का प्रशिक्षण


सुलतानपुर सकारात्मक जीवन शैली सफलता का मूलमंत्र है । इसकी शुरुआत तन और मन को स्वस्थ रखने से होती है। देश का नवयुवक अगर सकारात्मक हो जाय तो भारत को विश्वगुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता।' यह बातें युवा चिंतक व राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने कहीं ।

  वे बल्दीराय ब्लाक के संततुलसीदास सत्यदेव इंटर कालेज पूरबगांव में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित स्वस्थ व सकारात्मक जीवन पर युवाओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम को बतौर मुख्य वक्ता सम्बोधित कर रहे थे ।ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने कहा कि युवा उर्जा से भरा होता है । इसको सही दिशा देने की जरूरत है । आज युवाओं में अवसाद निराशा कुंठा इसलिए बढ़ रही है क्योंकि हमारी जीवनशैली नकारात्मक हो गई है ।  जीवन में संतुलन आवश्यक है ।

शरीर मन और वाणी का यदि उचित उपयोग नहीं किया गया तो यह समस्या पैदा करेगा । उन्होंने बताया कि अति चिंतन अति स्मृति और अति कल्पना ये तीनों समस्याएं पैदा करती हैं । इसलिए इनसे बचना चाहिए ।विशिष्ट अतिथि योगगुरू सुनील दत्त तिवारी ने बताया कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है । नियमित योग व्यायाम करते रहने से हम शारीरिक समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं।सौहार्द बरनवाल ने कहा देश प्रेम की भावना हमें आगे ले जाती है । राष्ट्र से जुड़कर ही युवा प्रगति कर सकता है ।कार्यक्रम का संचालन एन वाई के लेखा एवं कार्यक्रम पर्वेक्षक दिनेश मणि ओझा व आभार ज्ञापन प्राचार्य गुरु प्रसाद तिवारी ने किया । कार्यक्रम में जिला मास्टर ट्रेनर सुनील दत्त तिवारी ने युवाओं को योग प्रशिक्षण दिया । साथ ही मतदाताओं को चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मतदाता शपथ दिलवाई गई । इस अवसर पर पूर्व बैंक अधिकारी सुखदेव तिवारी , नेशनल यूथ वालंटियर मुकेश कुमार , अजय मिश्र व विजय  आदि उपस्थित रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं