ब्रेकिंग न्यूज

इंसान के लिये इंसानियत करना ही वास्तव में राष्ट्रीय एकता है-जिला पंचायत अध्यक्ष

सुलतानपुुर/ जिला पंचायत अध्यक्ष ऊषा सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभागार में जिला एकीकरण समिति की बैठक/गोष्ठी सम्पन्न हुई, जिसमें राष्ट्रीय एकता, भाईचारा, धर्मर्निपेक्षता एवं लोकतंत्र की भावना बढ़ाने तथा साम्प्रदायिक एकता एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण निरन्तर कायम रखने पर चर्चा की गयी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जिला पंचायत अध्यक्षा ने कहा कि इंसान के लिये इंसानियत करना ही वास्तव में राष्ट्रीय एकता है। अपनी इस एकता को बनाये रखने के लिये हमको एक दूसरे के दुखों को समझना होगा और उनके दुख में सहायक बनना होगा। हमें अपने व्यवहार में सदैव सकारात्मक सोंच को बलवती बनाते हुए नकारात्मक सोंच को नजरन्दाज करना होगा। ऐसा व्यवहार जब हमारे मस्तिष्क में व्याप्त होगा तभी हम एक दूसरे की बिना जाति-धर्म को देखे उसकी मदद के लिये तत्पर्य रहेंगे। इस प्रकार हमारे दिल मिलेंगे और राष्ट्रीय एकीकरण की भावना को बल मिलेगा। उन्होंने राष्ट्रीय एकता के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले उन अमर शहीदों एवं महापुरूषों को याद करते हुए कहा कि वह सदैव देश के लिये राष्ट्रीय एकता को अंगीकृत कर महान कार्य किये, जिन्हें कभी विस्मृत नहीं किया जा सकता है। हमें उनका अनुसरण करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलकर राष्ट्रीय एकीकरण भावना को जन-जन तक पहंुचाना होगा, ताकि हमारी एकता एवं अखण्डता अक्षुण रहे।

  • गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए  विधायक इसौली अबरार अहमद ने कहा कि जिला एकीकरण बैठक का मूल उद्देश्य नफरत की आग को बुझाकर मोहब्बत का पैगाम जन-जन तक पहंुचाना है, जिसे हम सभी को ईमानदारी के साथ निर्वहन करना होगा। प्रख्यात समाज सेवी करतार केशव यादव ने कहा कि भाईचारे की भावना को बलवती करना देश को बजबूत करने के समान है, जिस पर हम सब को खरे उतरना है। वरिष्ठ साहित्यकार डाॅ0 कमल नयन पाण्डेय ने कहा कि विविधता में एकता को एकता की डोर में फिरोना राष्ट्रीय एकीकरण है। परियोजना निदेशक एस0के0 द्विवेदी ने कहा कि एक नहीं हैं, एक करने की प्रक्रिया ही राष्ट्रीय एकीकरण है। कार्यक्र में अनुपस्थित लोगों के प्रति समिति ने छोभ व्यक्त किया। 

कार्यक्रम को समाज सेवी शिव कुमार सिंह, महेश नारायण द्विवेदी, कृपा शंकर, सुशील कुमार पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी महेन्द्र कुमार, अभियन्ता जिला पंचायत डाॅ0 राकेश कुमार यादव, सिराजुद्दीन आदि ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत उदय शंकर सिंह ने व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं