ब्रेकिंग न्यूज

महिलाओं बालिकाओं की सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम गांव स्तर तक पहुंचाया जाये- जिलाधिकारी


सुलतानपुर - जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में महिला सशक्तिकरण के अन्तर्गत बाल सम्मान कोष के कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु जिला संचालन समिति की बैठक तथा बालिका सुरक्षा जागरूकता ‘‘जुलाई अभियान‘‘ के प्रभावी क्रियान्वयन एवं समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गयी। डीएम ने उ0प्र0 सरकार द्वारा चलाये जा रहे महिलाओं/बालिकाओं की सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम पर गहन विचार-विमर्श कर जनपद में व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने हेतु जिलाधिकारी ने विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में लीडर तैयार किये जायें और प्रत्येक स्कूल/कालेजों के छात्र/छात्राओं को प्रशिक्षित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं/बालिकाओं को जागरूक करने के लिये जनपद गठित 16 टीमें विद्यालयों में जायें और बालक/बालिकाओं को इस प्रकार प्रशिक्षित करें कि वह स्वयं गांव-गांव में व्यापक प्रचार-प्रसार कर सकें। उनकों अलग से भी प्रशिक्षित किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि महिलाएं/बालिकाएं शोषण से कैसे बचें, उत्साह कैसे पैदा करें, 181-महिला हेल्पलाइन, 1090-वुमेन लाइन तथा 1098-चाइल्डलाइन टोल-फ्री के बारे में बताया जाये। उन्होंने कहा कि इसमें ग्राम प्रधानों आदि का भी सहयोग जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से लिये जाने का निर्देश जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिये।
जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित 16 टीमों से सीधा संवाद कर जागरूकता आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली और उन्हें टिप्स भी दिये। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया कि महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार निदेशालय उ0प्र0 से सम्पर्क कर जागरूकता से सम्बन्धित वीडियो क्लिप मांगवायें और एलईडी वीडियो वैन के माध्यम से जनपद में व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने उ0प्र0 रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष के सम्बन्ध में गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।   
अपर पुलिस अधीक्षक(ग्रामीण) शिवराज ने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये विशेष प्रयास उनके द्वारा किये जा रहे हैं और 16 टीमें तैयार की गयी हैं, जिसमें 3-4 सदस्य हैं। जो अपने-अपने थाना क्षेत्रों के अन्तर्गत स्कूल/विद्यालयों में महिलाओं/बालिकाओं की सुरक्षा तथा उनके विकास एवं जागरूकता के लिये कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों का बैंक में खाता न खुल पाने के कारण 60 लाख रू0 पड़ा है, जिसमें 12 लाख रू0 वर्ष 2008 का पड़ा है। बैंकर्स यदि खाता खोल दें तो सम्बन्धित खाते में धनराशि भेज दी जायेगी। जिला प्रोबेशन अधिकारी विनोद राय ने बैठक का संचालन करते हुए शासन से प्राप्त दिशा निर्देश आदि की जानकारी दी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी, वरिष्ठ कोषाधिकारी वरूण खरे, जिला समाज कल्याण अधिकारी आर0बी0सिंह, एसपीओ अभियोजन नवीन कुमार दूबे, पुलिस क्षेत्राधिकारी जयसिंहपुर दलवीर सिंह, महिला थानाध्यक्ष मंजू देवी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी(एनआईसी)राजेश पटेल, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी(एनआईसी) संतोष सिंह, विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व पुलिस विभाग के कर्मी/टीमें आदि उपस्थित रहे।
-

कोई टिप्पणी नहीं