ब्रेकिंग न्यूज

सुलतानपुर जिला जेल में महिला पुरुष मुलाकातियों की सुविधा के लिए शुरू हुई नई व्यवस्था


सुल्तानपुर समाज सेवा के क्षेत्र में उतरकर कार्य करने का जज्बा लिए जेल अधीक्षक प्रांजिल अरविंद ने पूर्व महिला आईपीएस  किरन बेदी को अपना आदर्श मानकर उनके नक्शे कदम पर चलने का संकल्प लिया।मीडिया की एक मुलाकात में जेल अधीक्षक प्रांजिल अरविंद ने दृढ़ संकल्प और सच्चे ईमानदारी से काम करने व जेल मैनुअल के आधार पर जेल की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद के  इंतजामात के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बंदियों से मिलने वाले मुलाकातियों की सुविधा के लिए टीन सेड व महिला मुलाकातियों के लिए महिला तलाशी केंद्र बनवाया गया है जो यह पहले नहीं हुआ करता था।

तलाशी के लिए अब मीटर डिटेक्टर से तलाशी लेकर नियमानुसार ही मुलाकात की जा सकेगी, वीआईपी कल्चर को पूरी खत्म कर दिया गया है। गर्मी तेज है मुलाकातियों की सुविधा के लिए शरबत वितरण भी करवाया जा रहा है, और प्यास बुझाने के लिए जगह जगह मिट्टी के घड़े भी रखवा दिए गए हैं। उन्होंने कहा इसके पहले उनकी तैनाती सिबिल सर्विस में वीडिओ, फिर सीओ के पद पर हुआ, लेकिन जेल की नौकरी को ही चुना, क्योंकि उनका साफ कहना है कि समाज को एक नई दिशा देने का यही मजबूत और सुनहरा मौका मिला है। जेल की जो पहली सी बिगड़ी व्यवस्थाएं थी उसमें हद तक सुधार करने के लिए जमीन पर उतर कर काम किया जा रहा है। समय-समय पर जेल वार्ड बैरिक, मेडिकल, बंदियो के खाने की जांच व उनमें सुधार लाने के लिए समाजसेवी संगठनों द्वारा समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं।

जेल की दीवारों को पूरी तरह रोशनी युक्त प्रकाश की जगमगाहट से ही सुरक्षा व्यवस्था प्रतीत होता दिख रहा है। हमारे आने के पूर्व महिला तलाशी केंद्र जर्जर अवस्था में पड़ा था। बंदियों के खांन-पान स्वास्थ्य व्यवस्था सरकार की मन्शा के अनुरूप हो इसके लिए जेलर व बंदी रक्षकों को ईमानदारी से काम करने के लिए कहा गया। यही नहीं विभाग के कर्मचारियों पर उनकी कार्यशैली को लेकर पैनी  नजर रहती है। जरूरत पड़ी तो वे स्वयं ही वैरको का निरीक्षण करने अचानक ही पहुंच जाते हैं। इलाज के अभाव में अब कोई बंदी जेल के अंदर दम नहीं तोड़ पाएगा। जेल में आने वाले मुलाकातियों के लिए गर्मी से बचने के लिए टीन सेट लगवा दिया गया है। अब मुलाकाती बैरेक में नहीं बल्कि कार्यालय के सामने बने ग्राउंड में बाहर ही मुलाकात कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं