ब्रेकिंग न्यूज

मॉकड्रिल - बम ब्लास्ट और फायरिंग के बीच NSG कमांडो ने संभाला मोर्चा


लखनऊ में विधानभवन-लोकभवन में गुरुवार को फ‍िर से क‍िसी भी खतरनाक स्‍थ‍ित‍ि से न‍िपटने के ल‍िए आधुनिक हथियारों से लैस NSG कमांडो ने संयुक्त मॉकड्रिल ऑपरेशन गांडीव क‍िया। इस दौरान हेलिकॉप्टर से NSG कमांडो उतरे और मोर्चा संभाल ल‍िया। इस दौरान व‍िधानभवन और लोकभवन के आसपास भारी संख्‍या में पुल‍िस फोर्स तैनात रही।

वाहनों का आवागमन भी सुबह से ही मॉकड्रिल के चलते रोक द‍िया गया था।मॉकड्रिल के दौरान महत्वपूर्ण भवनों के सभी प्रवेश और निकासी प्वाइंट को कमांडो ने समझा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कहीं से भी आतंकी हमला होता है तो उससे NSG और UP ATS कमांडो निपट सकें।

पिछले साल भी यह मॉकड्रिल विधानसभा से लोकभवन तक हुई थी। इस मॉकड्रिल में 100 NSG और इतने ही UP ATS के कमांडो हिस्सा ले रहे हैं। इसे NSG के कमांडिंग ऑफिसर और IG ATS की निगरानी में किया जा रहा है। NSG के ऑपरेशन 'गांडीव-V' को देखने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे ।

आतंकी हमले की सूचना मिलने पर NSG कमांडो लोकभवन में पीछे के हिस्से से दाखिल हो गए। वह 26/11 की तर्ज पर हुए आतंकी हमले को भांपते हुए विधानसभा और लोकभवन में चारों तरफ से घेराबंदी करके अलग-अलग रास्तों से प्रवेश करते हैं।

कमांडो इन भवनों के दरवाजे, खिड़कियों और छोटे एरिया से प्रवेश करते हैं।
मॉकड्रिल के दौरान NSG कमांडो ने आधुनिक हथियार वाल रडार, रोडों सर्विलांस कैमरा और मिनी ड्रोन का इस्तेमाल किया। आईडी लगाकर धमाके के साथ एक दरवाजे को तोड़ते हुए दुश्मन के ऊपर धावा बोल देते हैं।

इन सारे एक्शन को कैमरे के जरिए दूसरी टीम भी देखती है। कमांडो के साथ कैनाइन यूनिट के डॉग स्क्वायड भी शामिल आतंकियों की तरफ बढ़ते हैं।इसी के तहत दोपहर 3:55 बजे चारबाग स्टेशन पर बम फटने की सूचना दी गई। बताया कि प्लेटफार्म नंबर 6 पर पानी की टंकी के पास बम फटा है।इसके बाद आतंकवादी मवैया की तरफ निकल भागे हैं। इसके बाद कमांडो ने मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव का काम शुरू किया। बता दें, एनएसजी ने चारबाग के अलावा आलमबाग स्टेशन, प्लासियो और फिनिक्स पर भी इसी तरह से मॉक ड्रिल किया। एनएसजी ने मॉक ड्रिल के लिए प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद के साथ ही जिला प्रशासन से परमिशन ली है।

मॉक ड्रिल के चलते राजधानी पुलिस को भी अलर्ट पर रखा गया है और ट्रैफिक डायवर्जन के भी निर्देश दिए गए हैं। इसी के तहत मॉक ड्रिल से पहले चारबाग की मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाया गया जिससे सड़क पर जाम न लगे। हालांकि डायवर्जन के चलते जाम की स्थिति रही। वहीं, NSG कमांडो और यूपी पुलिस के इस मॉक ड्रिल चलते स्थानीय लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़ा।मॉक ड्रिल को लेकर स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने आम जनता के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की।

 इसमें उन्होंने लोगों से संयम रखने और विचलित न होने की अपील की। साथ ही किसी प्रकार की अफवाह न फैलाने और न ही अफवाहों पर ध्यान देने के लिए भी कहा। पुलिस प्रशासन द्वारा मॉक ड्रिल्स को सुचारू रूप से संचालित किए जाने के लिए जो भी दिशा निर्देश दिए जाएं, उनका अक्षरशः पालन किया जाना सुनिश्चित करने की भी अपील की गई है

कोई टिप्पणी नहीं