ब्रेकिंग न्यूज

24 से 29 जुलाई 2023 तक मनाया जायेगा ‘सर्पदंश सुरक्षा सप्ताह‘


सुलतानपुर उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी जसजीत कौर ने अवगत कराया है कि वर्तमान में मानसून के कारण गत दिनों से कतिपय जनपदों में अत्यधिक वर्षा हो रही है। इस मौसम में जल जनित बीमारियों के साथ-साथ सर्पदंश की घटनाओं में भी प्रायः वृद्धि हो जाती है, इसलिये जनपद मेें 24 जुलाई से 29 जुलाई, 2023 तक सर्पदंश सुरक्षा सप्ताह घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सर्पदंश की घटनाओं को वर्ष 2018 में राज्य आपदा घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि सर्पदंश की घटनाओं को जन जागरूकता एवं व्यापक चिकित्सा प्रबंधन द्वारा न्यूनीकृत किया जा सकता है। 

जिलाधिकारी ने जनपद में 24 जुलाई से 29 जुलाई 2023 को ‘सर्पदंश सुरक्षा सप्ताह, घोषित करते हुए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं, जिसमें सर्पदंश से बचाव के उपाय, सर्पदंश की स्थिति में क्या करें, क्या न करें बताया जायेगा।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि रेडियो, टी०वी०. न्यूज पेपर आदि के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार कराने के साथ-साथ सर्पदंश से होने वाली जनहानि को रोकने के लिए प्रमुख रूप से मुख्य चिकित्साधिकारी अपने अधीनस्थ प्रत्येक चिकित्सा केन्द्र में पर्याप्त मात्रा में एंटी स्नेक वेनम व अन्य दवाओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सर्पदंश से बचाव संबंधी ऑनलाइन आई0ई०सी० मैटीरियल जिला आपदा विशेषज्ञ आदित्य प्रकाश जायसवाल (8858171258) से संपर्क कर प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने अवगत कराया कि सर्पदंश से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी टोल-फ्री नं0-112 व 1070 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं