ब्रेकिंग न्यूज

45 शहरों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट


उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। सोमवार को लखनऊ समेत प्रदेश के 15 से जिलों में आंधी और बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी पूर्वांचल और पश्चिम के 45 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटे में पूरे प्रदेश में बारिश का औसत 0.3 मिलीमीटर रिकॉर्ड किया गया।मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 28 अप्रैल तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसके बाद फिर भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। सोमवार को हुई बारिश और ठंडी हवाओं से प्रदेश के पारे में गिरावट हुई है।

लखनऊ में सोमवार को लगातार दूसरे दिन दोपहर से शुरू हुआ तेज बारिश का सिलसिला शाम तक चला। कानपुर में भी यही हाल रहा है। उधर सुलतानपुर, वाराणसी और जौनपुर में भीषण आंधी और बारिश हुई।सुलतानपुर, कानपुर, वाराणसी और अयोध्या में तो ओले भी गिरे।मौसम विभाग की वेबसाइट IMD के अनुसार, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, प्रयागराज, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर, उन्नाव, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, बरेली, शाहजहांपुर यानी की 45 शहरों में बारिश का पूर्वांनुमान है।

इनमें अधिकांश पूर्वांचल के जिले हैं।मौसम विज्ञानी  ने बताया कि उत्तर प्रदेश में खासकर ईस्ट यूपी में 28 अप्रैल तक मौसम खराब रह सकता है। आंधी गरज और बारिश के साथ ओले भी गिरने की संभावना है। हालांकि इसके बाद तेज गर्मी की मार झेलने के लिए लोगों को तैयार रहना होगा। मौसम में हुए इस बदलाव की वजह बंगाल की खाड़ी में बीते 2 दिनों से उठे चक्रवात को माना जा रहा है। इस चक्रवात के अलावा राजस्थान और उत्तराखंड की पहाड़ियों में होने वाले हवा के रुख में परिवर्तन की वजह से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश और आंधी हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं