ब्रेकिंग न्यूज

सीएम योगी ने ​​​​​​​कन्याओं के पांव धोए,विधि-विधान से किया कन्या पूजन


लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र की नवमी पर मंगलवार को गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से कन्या पूजन किया।सीएम योगी ने सबसे पहले कन्याओं के पांव धोए। फिर चुनरी ओढ़ाई। इसके बाद खुद खाना परोसकर उनको भोज करवाया।

सीएम ने दक्षिणा देकर कन्याओं से आशीर्वाद भी लिया। योगी ने मां भगवती के नौ स्वरूपों की प्रतीक 9 कन्याओं और एक बटुक भैरव के पांव पखारकर पूजा-अर्चना की। हालांकि, इस दौरान मंदिर में पहुंचे अन्य बच्चों को भी उसी श्रद्धा भाव के साथ सीएम ने भोजन कराया।सीएम के पहुंचने से पहले करीब 100 से अधिक कन्याएं गोरखनाथ मंदिर में पूजन स्थल पर पहुंच गईं। सबसे पहले उन्होंने थाल में कन्याओं और एक बटुक भैरव को बारी-बारी से खड़ा करके उनके पांव पखारे। उसके बाद टीका लगाकर, माला पहनाकर चुनरी ओढ़ाई और आरती उतारी।

पूजा के बाद कन्या भोज का कार्यक्रम शुरू हुआ।सीएम योगी एक-एक करके सभी कन्याओं के पास गए और उनकी थाली में अपने हाथों से भोजन परोसा और बाकायदा पूछ-पूछ कर खिलाया। इस बात का ध्यान रखते दिखे कि किसी भी बच्चे की थाली में प्रसाद स्वरूप भोजन की कमी न रहे। इसे लेकर वह मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों को समय-समय पर निर्देशित करते भी दिखे।भोजन के बाद मुख्यमंत्री ने सभी कन्याओं की अपने हाथ से उपहार और दक्षिणा देकर सम्मान के साथ विदा किया। मुख्यमंत्री का दुलार और प्यार देख बच्चे खुश नजर आए। कन्या पूजन का कार्य मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ की मौजूदगी में प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक रीति से सम्पन्न कराया।सीएम योगी ने कहा यह मातृ शक्ति के सम्मान से जुड़ा महत्वपूर्ण पर्व है। इसलिए वर्ष में दो बार और मातृ शक्ति के प्रति सर्वोच्च सम्मान व्यक्त करने के लिए लोग इन आयोजनों से जुड़ते हैं। मैं प्रदेश वासियों को शारदीय नवरात्रि की शुभकामनाएं देता हूं।

कोई टिप्पणी नहीं