ब्रेकिंग न्यूज

मन की बात,प्रधानमंत्री ने कहा वैक्सीनेशन कैंपेन को बड़ी सफलता मिली


नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित किया।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सभी को नमस्कार। कोटि-कोटि नमस्कार। मैं आप सभी को कोटि-कोटि नमस्कार इसलिए भी कह रहा हूं कि 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बाद आज देश नए उत्साह, नई ऊर्जा से आगे बढ़ रहा है। हमारे वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता, भारत के सामर्थ्य को दिखाती है।मोदी ने कहा कि मैं जानता था कि हमारे हेल्थकेयर वर्कर्स देशवासियों के टीकाकरण में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने इनोवेशन के साथ अपने दृढ़ निश्चचय से मानवता की सेवा का नया मानक स्थापित किया। उन्होंने तमाम चुनौतियों को पार करते हुए सुरक्षा कवच दिया। एक से बढ़कर एक अनेक प्रेरक उदाहरण हमारे सामने हैं।प्रधानमंत्री ने कहा, "मेरे प्यारे देशवासियों आप जानते हैं कि अगले रविवार 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जी की जयंती है।

मैं लौहपुरुष को नमन करता हूं। 31 अक्टूबर को हम राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाते हैं। हम एकता का संदेश देने वाली किसी न किसी एक्टिविटी से जरूर जुड़ें। जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान भी उरी से लेकर पठानकोट तक बाइक रैली निकालकर एकता का संदेश दे रहे हैं।नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले महीने, 15 नवंबर को हमारे देश के महापुरुष, वीर योद्धा, भगवान बिरसा मुंडा जी की जन्म-जयंती आने वाली है। भगवान बिरसा मुंडा ने अपनी संस्कृति, अपने जंगल, अपनी जमीन की रक्षा के लिए संघर्ष किया। उन्होंने हमें अपनी संस्कृति और जड़ों की प्रति गर्व करना सिखाया।उन्होंने कहा कि 1947-48 में जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार का सार्वभौमिक घोषणापत्र तैयार हो रहा था तो इस घोषणा में लिखा जा रहा था कि सभी पुरुषों को समान बनाया गया है।

लेकिन भारत के एक प्रतिनिधि ने इस पर आपत्ति जताई और फिर वैश्विक घोषणापत्र लिखा- सभी इंसानों को समान बनाया गया है।मोदी ने कहा कि पहले ड्रोन के सेक्टर में इतने नियम और प्रतिबंध लगाकर रखे गए थे कि इसकी असली क्षमता का इस्तेमाल भी संभव नहीं था। जिस तकनीक को अवसर के तौर देखा जाना चाहिए था, उसे संकट के तौर पर देखा गया। उन्होंने कहा कि अगर आपको किसी भी काम के लिए ड्रोन उड़ाना है तो लाइसेंस और प​रमिशन का इतना झंझट होता था कि लोग ड्रोन के नाम से ही तौबा कर लेते थे। हमने तय किया कि इस माइंडसेट को बदला जाए और नए ट्रेंड को अपनाया जाए। इसलिए इस साल 25 अगस्त को देश नई ड्रोन नीति लेकर आया। प्रधानमंत्री ने कहा की स्वच्छता के प्रयास तभी पूरी तरह सफल होते हैं जब हर नागरिक स्वच्छता को अपनी जिम्मेदारी समझे | अभी दीपावली पर हम सब अपनी घर की साफ़ सफाई में तो जुटने ही वाले हैं | लेकिन इस दौरान हमें ध्यान रखना है कि हमारे घर के साथ हमारा आस-पड़ोस भी साफ़ रहे ।मैं जब स्वच्छता की बात करता हूँ तब कृपा कर के Single Use Plastic से मुक्ति की बात हमें कभी भी भूलना नहीं है | तो आइये, हम संकल्प लें कि स्वच्छ भारत अभियान के उत्साह को कम नहीं होने देंगे | हम सब मिलकर अपने देश को पूरी तरह स्वच्छ बनाएँगे और स्वच्छ रखेंगे।इतने त्योहार एक साथ होते हैं तो उनकी तैयारियाँ भी काफी पहले से शुरू हो जाती हैं | आप सब भी अभी से खरीदारी का plan करने लगे होंगे, लेकिन आपको याद है न, खरीदारी मतलब ‘Vocal For Local’ ।आप local खरीदेंगे तो आपका त्योहार भी रोशन होगा और किसी गरीब भाई-बहन, किसी कारीगर, किसी बुनकर के घर में भी रोशनी आएगी | मुझे पूरा भरोसा है जो मुहिम हम सबने मिलकर शुरू की है, इस बार त्योहारों में और भी मजबूत होगी ।

कोई टिप्पणी नहीं