ब्रेकिंग न्यूज

नोडल अधिकारी ने किया कन्या सुमंगला योजना के पंजीकरण मेले का शुभारम्भ



सुलतानपुर
/ नोडल अधिकारी नीता यादव ने विकास खण्ड दूबेपुर के ग्राम दूबेपुर में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के पंजीकरण मेले का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने जन सामान्य को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि बालक एवं बालिकाओं में किसी भी तरह का भेदभाव न बरता जाये। शासन लगातार महिला/बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिये प्रयत्नशील है। इसी के क्रम में शासन द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को प्रारम्भ किया गया है, ताकि महिला/बालिकाएं   स्वयं स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बन सकें। इससे बालिकाओं के प्रति समाज की सोंच में सकारात्मक परिवर्तन आयेगा। इससे पूर्व नोडल अधिकारी ने भाटा पी0एच0सी0 एवं कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय विवेक नगर का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। इस अवसर पर उन्होंने भाटा पी0एच0सी0 में चन्दन के 02 पौध रोपित किये। 
योजना की जानकारी देते हुए जिला विकास अधिकारी डाॅ0 डी0आर0 विश्वकर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत बालिका के जन्म होने पर 02 हजार रूपये, 01 वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण पर 01 हजार रूपये, कक्षा- 01 में प्रवेश लेने पर 02 हजार रूपये, कक्षा-06 में प्रवेश लेने पर 02 हजार रूपये, कक्षा-09 में प्रवेश लेने पर 03 हजार रूपये, कक्षा-10 व 12 उत्तीर्ण कर स्नातक अथवा 02 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स मंे  प्रवेश पर 05 हजार रूपये शासन द्वारा प्रदान किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि आवेदन सम्बन्धी एवं अन्य जानकारी जिला प्रोबेशन कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं