ब्रेकिंग न्यूज

बेहतर साफ-सफाई कर आदर्श सी0एच0सी0 बनायें- जिलाधिकारी

जिला स्वास्थ्य समिति की शासी निकाय बैठक सम्पन्न


सुलतानपुर /जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत जनपद में स्वास्थ्य से सम्बन्धित संचालित कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की गयी।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने अस्पतालों विशेष रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की साफ-सफाई व्यवस्था पर जोर देते हुए कहा कि साफ-सफाई के बिना स्वास्थ्य का कोई औचित्य नहीं है। जिला अस्पताल सहित सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 एवं अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों की साफ-सफाई व्यवस्था प्रत्येक दशा में बेहतर होना चाहिये। उन्होंने शासन द्वारा इस मद में प्रदत्त बजट का सही उपयोग कर आदर्श सी0एच0सी0 बनाये जाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह अपनी-अपनी सी0एच0सी0 का बारीकी से निरीक्षण कर लें। निरीक्षणोपरान्त भवन की जर्जरता आवश्यक सामान व अन्य आवश्यक संशाधनों की कमी को चिन्हांकित करते हुए एक सप्ताह के अन्दर आख्या उपलब्ध करायें तथा उप जिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी के साथ बैठक कर कार्य योजना को तैयार करते हुए एक माह के अन्दर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति में सुधार लाये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि एक माह के पश्चात उनके द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण किया जायेगा। निरीक्षण में जिस सी0एच0सी0 की साफ-सफाई एवं ंव्यवस्थाएं दुरूस्त पायी जायेंगी, तो उस प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को सम्मानित किया जायेगा। वहीं इसके विपरीत व्यवस्थाएं पाने जाने पर सम्बन्धित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दण्डित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने गत पल्स पोलियों अभियान के दौरान हलियापुर में पल्स पोलियो बाक्स लावारिस अवस्था पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। इस लापरवाही के लिये सम्बन्धित एम0ओ0आई0सी0, सुपरवाइजर व अन्य सम्बन्धितों के खिलाफ कार्यवाही किये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये तथा भविष्य में ऐसी घटना की पुर्नावृत्ति न होने की हिदायत भी दी। जिलाधिकारी ने शासन द्वारा आवंटित होने वाले बजट का मदवार नियमानुसार व्यय किये जाने के साथ ही कराये गये कार्यों को समयानुसार पोर्टल पर अपलोड करते रहने के निर्देश दिये।
बैठक में मदर रजिस्टर काउन्ट, चाइल्ड रजिस्टर काउन्ट, प्रधानमंत्री वन्दना योजना, स्कूल हेल्थ प्रोग्राम, एन0आर0सी0, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर, टी0वी0 नोटिफिकेशन स्टेट्स, आउट कम स्टेट्स, आशा रिर्पोटिंग, एस0एन0सी0यू0एच0बी0एन0सी0 विजिट आदि बिन्दुओं की भी गहन समीक्षा की गयी।
बैठक मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, डी0पी0एम0 संतोष, विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं यूनीसेफ के समन्वयक सहित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी आदि उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं