ब्रेकिंग न्यूज

जनपद में 37.62 लाख पौधों का किया गया रोपण

सुलतानपुर / मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी 22 करोड़ पौधरोपण योजना के तहत भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वीं वर्षगाठ के अवसर पर जनपद में 37.62 लाख पौधों का रोपण किया गया। वृक्षारोपण का मुख्य कार्यक्रम गाँधी उपवन निकट पर्यावरण पार्क, गोमती नदी के किनारे सम्पन्न हुआ। पौधरोपण कार्यक्रम में जन प्रतिनिधि, अधिकारी स्वयं सेवी, छात्र/छात्राओं द्वारा भाग लेकर वृक्षारोपण किया गया
वृक्षारोपण महाकुम्भ के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अध्यक्षत जिला पंचायत ऊषा सिंह ने कहा कि शासन की मंशा, कि अगले पाॅच वर्षों में वृहद वृक्षारोपण कर हरितक्रान्ति लायी जायेगी, को हम सभी को मिलकर इस जनपद में साकार करना है। उन्होंने कहा कि हरितक्रान्ति से जहां पर्यावरण शुद्ध होगा, वहीं स्वच्छ आॅक्सीजन भी प्राप्त होगा। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि मात्र वृक्ष लगाना ही पर्याप्त नहीं अपितु उसका संरक्षण भी किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक सुलतानपुर सूर्यभान सिंह ने कहा कि हम सभी की परम जिम्मेदारी है कि पर्यावरण को सुरक्षित रखा जाये, ताकि हमारा जीवन भी सुरक्षित रहे। इसलिये जनपद के प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक पौधे का रोपण करना चाहिये। विधायक लम्भुआ देवमणि द्विवेदी ने कहा कि आज का दिन नई प्रेरणा का संचार लेकर आया है। इस महाकुम्भ में सभी की भागेदारी आवश्यक है। विधायक सदर(जयसिंहपुर) सीताराम वर्मा ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन के लिये बहुत उपयोगी है। उन्होंने सभी से एक वृक्ष लगाकर उसकी एक वर्ष तक लगातार देखभाल करते रहने को प्रेरित किया, ताकि आने वाली पीढ़ी सदैव इस पुनीत कार्य को स्मरण करे। सदस्य विधान परिषद शैलेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि एक बार वृक्ष रोपित कर उससे वर्षों फल लिया जा सकता है।
इस अवसर पर कार्यक्रम की संयोजक/जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जनपद में शत-प्रतिशत पौधरोपण किया गया। उन्होंने वृक्षारोपण महाकुम्भ की सफलता पर अभियान में लगे जन प्रतिनिधियों, अधिकारी/कर्मचारियों, स्वयं सेवी संगठनों, शिक्षण संस्थाओं आदि के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने बताया कि गाँधी उपवन निकट पर्यावरण पार्क, गोमती नदी के किनारे 05 हजार विभिन्न प्रजातियों के पौधरोपण सहित पूरे जनपद में कुल 37.62 लाख पौधों का रोपण किया गया। उन्होंने बताया कि आगामी 14 अगस्त को प्रातः 10 से 11 बजे के मध्य सीड बम योजना के तहत 10 लाख पौधों का रोपण किया जायेगा। यह रोपण 137 किमी मीटर की सीमा के अन्तर्गत कराया जायेगा, जिसमें 110 ग्राम पंचायतें आक्षादित होंगी।
इससे पूर्व वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत गोमती नदी के किनारे गाँधी उपवन में जिला पंचायत अध्यक्ष ऊषा सिंह ने अशोक के वृक्ष का, विधायक सुलतानपुर सूर्यभान सिंह ने पीपल का, विधायक लम्भुआ देवमणि द्विवेदी ने आम का, विधायक सदर(जयसिंहपुर) ने महुआ का, जनपद न्यायाधीश तनवीर अहमद ने बेल का, सचिव पंचायती राज/नोडल अधिकारी, सुलतानपुर प्रीती शुक्ला ने बरगद का तथा जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने नीम का पौधरोपण किया। इसके अतिरिक्त के0एन0आई0टी0 के छात्र/छात्राओं एवं किडजी प्री स्कूल के बच्चों ने भी पौधरोपण किया।
वृक्षारोपण महाकुम्भ कार्यक्रम के अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा जगजीत सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, डीएफओ आनन्देश्वर प्रसाद, उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही, निदेशक के0एन0आई0टी0 सहित स्वयं सेवी एवं शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं