ब्रेकिंग न्यूज

समाधान दिवस में आने वाली जन शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध ढंग से किये जायें-DM

सुलतानपुर 15 जून, जिलाधिकारी सुश्री सी0 इन्दूमती व पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार द्वारा माह के तीसरे शनिवार को समाधान दिवस के अवसर पर थाना नगर कोतवाली एवं थाना धम्मौर में आयी जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनने के पश्चात उपस्थित क्षेत्रीय लेखपाल व राजस्व निरीक्षक तथा प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया कि संयुक्त रूप से मौके पर जाकर जन समस्याओं का निराकरण त्वरित एवं सही ढंग से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि आपसी सुलह-समझौते के आधार पर विवादों को निपटाया जाये, तो बेहतर होगा। डीएम ने थाना दिवस का क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने का निर्देश सम्बन्धित को दिये।
जिलाधिकारी सुश्री सी0 इन्दूमती समाधान दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम थाना नगर कोतवाली प्रातः 10 बजे पहुंची और लेखपाल तथा राजस्व निरीक्षक की उपस्थिति पंजिका व समाधान पंजिका का निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि मौके पर सभी लेखपाल उपस्थित मिले। उन्होंने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत/थाना क्षेत्रवार लेखपालों की सूची तैयार की जाये। समाधान दिवस पर जन शिकायतकर्ता की उपस्थिति कम होने पर प्रभारी निरीक्षक थाना नगर कोतवाली संजय कुमार सिंह को निर्देशित किया कि समाधान दिवस का दो तीन दिन पूर्व क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। इसके पश्चात उन्होंने जन शिकायतों की सुनवाई प्रारम्भ करते हुए विजय त्रिपाठी, ग्राम सरायरानी में स्टे होने के बावजूद निर्माण कार्य रोके जाने का निर्देश दिया तथा मो0 इमरान पुत्र काजिम, पूरे मेड़ई मजरे, अमहट का ग्राम समाज भूमि विवाद सुलझाने, श्रीमती शिखा देवी पति अक्षय कुमार, ग्राम सेउर चमुरखा का बैनामा चिन्हांकन करने, श्रीमती बेलमती का घूरगड्ढा खाली कराने, समीरूल हसन आदि ग्राम अमहट ने भूमि खाली कराने तथा श्रीमती पुष्पा देवी पत्नी धीरेन्द्र ग्राम खैचिलाकला का एफआईआर दर्ज कराये जाने सहित एक दर्जन प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनके निस्तारण का निर्देश सम्बन्धित लेखपाल, राजस्व निरीक्षक व प्रभारी निरीक्षक को दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि जहां आवश्यकता समझें पुलिस बल और राजस्व कर्मी संयुक्त रूप से मौके पर जाकर जन समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं शिकायतकर्ता को पूर्ण रूप से संतुष्ट कर किया जाये, ताकि बार-बार थाना व तहसील का चक्कर न लगाना पडे़।
थाना नगर कोतवाली में डीएम व एसपी जन समस्याओं को सुनने के पश्चात थाना धम्मौर पहुंचे जहां शिकायतकर्ता व लेखपालों की काफी संख्या रही। जिलाधिकारी ने लेखपाल, राजस्व निरीक्षक उपस्थित पंजिका तथा समाधान दिवस पंजिका का निरीक्षण कर उपस्थित लेखपालों का परिचय प्राप्त किया। मौके पर थानाध्यक्ष धम्मौर प्रवीण सिंह ने बताया कि इस थाने के अन्तर्गत जनपद अमेठी व सुलतानपुर के गांव आते हैं। इसलिये दोनों जनपदों के लेखपाल 15-15 दिन पर उपस्थित होते हैं। डीएम ने मौके पर उपस्थित सीओ सिटी श्याम देव को निर्देशित किया कि लेखपालों का रोस्टर जारी किया जाये, ताकि क्षेत्रीय शिकायतकर्ता को उनके समस्याओं का निस्तारण समय से हो सके। डीएम व एसपी ने उपस्थित जन शिकायतों को सुनकर त्वरित निस्तारण का निर्देश राजस्व विभाग के कर्मियों व पुलिस कर्मियों को दिये। समाधान दिवस में लगभग तीन दर्जन प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि समाधान दिवस में आने वाली जन समस्याओं का निस्तारण तत्काल मौके पर जाकर सम्बन्धित द्वारा किया जाये। उन्होंने यह  भी स्पष्ट किया कि आपसी सुलह-समझौते के आधार पर विवादों को निपटाया जाये तो बेहतर होगा। समाधान दिवस के अवसर पर उपरोक्त थानों में सीओ सिटी श्याम देव, प्रभारी जिला सूचना अधिकारी, के0एस0मौर्य, सम्बन्धित क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक, लेखपाल, पुलिस सब इंस्पेक्टर व शिकायतकर्ता आदि उपस्थित रहे।   

कोई टिप्पणी नहीं