ब्रेकिंग न्यूज

प्रज्ञा एकेडमी नर्सरी स्कूल में तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी व मेला का हुआ आयोजन


सुलतानपुर प्रज्ञा एकेडमी नर्सरी स्कूल कुड़वार में तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी व मेला का आयोजन कोरल एजुकेशन एण्ड वेलफेयर सोसायटी सुलतानपुर उत्तर प्रदेश व राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार  परिषद के तत्वधान में आयोजित किया गया  15 से 17 मार्च 2023 को इस अवसर पर  प्रदर्शनी में रोचक भरी प्रतियोगिताओ का प्रदर्शन हुआ तथा बच्चों को ज्ञान और विज्ञान की जानकारी दी  गयी।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके ज्ञान की देवी मां शारदे की वंदना के द्वारा शुरुआत किया गया। कार्यक्रम के अध्यक्ष विद्यालय के प्रिंसिपल एस एन उपाध्याय को बैच लगाकर माल्यार्पण, अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया। प्रिंसिपल ने बच्चों को बताया कि आप सभी एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित कीजिए जिससे आपका और आपके परिवार, समाज का कल्याण हो और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निरंतर कठिन प्रयास कीजिए। इन्होंने आज के युग मे विज्ञान के योगदान के बारे में बच्चों को बताया।

इन्होंने बताया कि आज के युग में बिना विज्ञान के जीवन संभव नहीं है जो कुछ भी है सब विज्ञान की देन है। मुख्य अतिथि विद्यालय प्रबंधक दयाराम अग्रहरि  को माल्यार्पण, अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र  कोरल एजुकेशन एण्ड वेलफेयर सोसायटी ने देकर सम्मानित किया। दयाराम अग्रहरि  ने सभी विद्यार्थियों को महान वैज्ञानिक होमी जे भाभा  के योगदान के बारे में जानकारी दी। इन्होंने बताया कि किस तरह से हमारे देश के महान वैज्ञानिकों ने  कठिन परिश्रम के बाद सफलता प्राप्त की और किस तरह से अपना जीवन देश के प्रति समर्पित कर दिया। इन्होंने बच्चों अपने जीवन मे निरंतर आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया ।

विशिष्ठ अतिथि   राकेश कुमार तिवारी  का अंग वस्त्र स्मृति चिन्ह से स्वागत किया गया।  इन्होंने बच्चों के लिए प्रोत्साहित भाषण दिया।  इनके द्वारा हमारे देश के महान महान वैज्ञानिक मिसाइल मैन ऑफ इंडिया ए पी जे अब्दुल कलाम के द्वारा हमारे देश भारत के प्रति योगदान के बारे में और उनके द्वारा किए गए महान कार्यों के बारे मे बच्चों को जानकारी प्रदान की गयी ।विद्यालय के संचालक  आशीष कुमार  का अंग वस्त्र स्मृति चिन्ह से स्वागत किया गया। इन्होंने विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को बताया कि आप सभी लोगों को रोगों से बचाव करने के लिए नियमित रूप से साफ सफ़ाई का ध्यान रखना चाहिए । इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों को विज्ञान के कुछ प्रयोगों के बारे में बताया गया।

अमेठी से डा ज्ञानेन्द्र कुमार पाण्डेय  उपस्थित रहें।डा ज्ञानेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि किस तरह से हमारे वैज्ञानिकों ने कठिन परिश्रम के द्वारा बल्ब, भाप इंजन , दूरबीन आदि का अविष्कार किया और विज्ञान के द्वारा हमारे समाज को अपना विशेष योगदान दिया।इस बीच सभी बच्चों ने वैरोमीटर, टेलीस्कोप, दूरवीन, चुम्बकीय पथ, पेरिस्कोप, पेंडुलम इत्यादि मॉडल का अवलोकन किया।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अथर्व पाठक ने प्रथम स्थान, साम्भवी ओझा ने द्वितीय स्थान तथा माही जायसवाल ने तृतीय स्थान तथा मॉडल प्रतियोगिता में मानवी मिश्रा ने प्रथम स्थान एवं आर्या सिंह ने द्वितीय स्थान और अनन्या मौर्या ने तृतीय स्थान तथा पेंटिंग प्रतियोगिता में अद्रिका तिवारी ने प्रथम स्थान, कशिश जायसवाल ने द्वितीय स्थान और अंशिका कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, इन सभी बच्चों को इस कार्यक्रम के दौरान पुरस्कृत किया गया  । इस कार्यक्रम में विद्यालय के सभी अध्यापक उपस्थित रहे। पूरा कार्यक्रम धीरेन्द्र कुमार पाण्डेय जी की देखरेख में संपन्न हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं