ब्रेकिंग न्यूज

अयोध्या राम मंदिर में 50 फीसदी काम पूरा हो चुका


लखनऊ दिवाली के अगली सुबह राम मंदिर की नई तस्वीरें सामने आई हैं। इसमें मंदिर निर्माण की प्रगति की झलक है। 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। श्रद्धालु 2024 मकर संक्रांति से रामलला के दर्शन कर सकेंगे। लेकिन, दर्शन 30 फीट की दूर से होगी। मंदिर में रोज 10 घंटे में ढाई लाख श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र ने बतायापरकोटा मंदिर की चौड़ाई से 27 मीटर दूर 14 मीटर का होगा। इसमें रामलला के अलावा मंदिर के चारों कोनों पर चार मंदिर होंगे।

इसमें गणेश, शिव, दुर्गा, विष्णु का मंदिर होगा। सीता रसोई में अन्नपूर्णा और दूसरी तरफ हनुमान जी का मंदिर होगा।राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र ने बताया, "दीपोत्सव के मौके पर पीएम मोदी ने मंदिर निर्माण का जायजा लिया था। इसके बाद पीएम मोदी ने एंट्री प्वाइंट और एग्जिट के बारे में कुछ सुझाव दिया था। इसे देखते हुए पहले परकोटे से एंट्री दी जाएगी, फिर दर्शन के बाद उत्तर दिशा से होते हुए परकोटे से ही साउथ ईस्ट से बाहर निकलेंगे।

उन्होंने बताया कि टनल का छत खुला रहेगा। मंदिर परिसर में 6 मंडप बनेंगे, जो 32/32 के होंगे। जहां पर साधु संत ध्यान लगाएंगे। साथ ही पत्थरों पर बार कोड भी लगाया जा रहा है। जहां पर पत्थर रखने में मुश्किल आएगी, वहां पर विशेष तरह के पत्थर लगाए जाएंगे।मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को देखते हुए मंदिर निर्माण स्थल के ऊपर चढ़ने के लिए सीढ़ी तैयार की गई है l उन्होंने कहा कि राम मंदिर का भूतल दिसंबर 2023,पहला तल जुलाई 2024 व अंतिम तल 2024 के अंत तक पुरी तरह तैयार हो जाएगा। अष्ट-कोणीय मंदिर 8 एकड़ व मंदिर परिसर 20 एकड़ में बनेगा। शेष भूमि में हरियाली विकसित होगी। जिसमें रामायण कालीन पौधे लगाए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं