ब्रेकिंग न्यूज

मोहर्रम व गणेश चतुर्थी पर्व को दृष्टिगत मण्डलायुक्त ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश



सुलतानपुर / मण्डलायुक्त, अयोध्या मण्डल अयोध्या मनोज मिश्र की अध्यक्षता में मोहर्रम व गणेश चतुर्थी पर्व को सकुशल सम्पन्न कराये जाने एवं कानून व्यवस्था को बनाये रखने के दृष्टिगत एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
10 सितम्बर तक होने वाले मोहर्रम व 12 सितम्बर तक सम्पन्न होने वाले गणेश चतुर्थी पर्व के दृष्टिगत अहूत बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि अधिकारी इन पर्वों को परम्परागत ढंग से सौहार्दपूर्ण वातावरण में अमन व चैन के साथ सम्पन्न करायें।  उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को पर्व को दृष्टिगत रखते हुए समयान्तर्गत आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किये जाने के निर्देश भी दिये। उन्हांेने कहा कि जुलूस मार्गों एवं ताजिया दफनाये जाने वाले स्थलों (कर्बलाओं) का भ्रमण कर यह सुनिश्चित कर लें कि वहां किसी भी प्रकार का व्यवधान तो नहीं है, यदि किसी प्रकार का व्यवधान उनके संज्ञान में आता है, तो उसका समय से निराकरण कराना सुनिश्चित करें।
मण्डलायुक्त ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद/पंचायतों को निर्देशित किया कि वह अपने स्तर से अपने-अपने क्षेत्रों में जुलूस मार्गों एवं कर्बला स्थलों में पर्याप्त साफ-सफाई व्यवस्था एवं जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके साथ ही जुलूस निकलने के दो घण्टे पूर्व जुलूस मार्ग पर सघन जाॅच करायें जाने एवं यह सुनिश्चित किये जाने कि कहीं क्रास बैनर तो नहीं लगे हैं, यदि क्रास बैनर जुलूस मार्ग पर लगे पाये जायें, तो तत्काल उन्हें हटाये जाने के निर्देश अधिशासी अधिकारियो को दिये। इसी प्रकार अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि वह मार्ग में पड़ने वाले विद्युत पोलों एवं तारों की सघन जाॅच कर लें, जहां कहीं भी पोल एवं तार ढीले-ढाले पाये जायें उनको सही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि ताजिया स्थलों व गणेश प्रतिमाओं के मण्डपों पर टीमों को भेजकर निरीक्षण करा लें, कहीं विद्युत वायर मण्डप आदि से, तो छू नहीं रहा है, यदि ऐसा पाया जाये तो तत्काल उसका समाधान करना सुनिश्चित करें, ताकि विद्युत के कारण किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके। इसके साथ ही अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत अपूर्ति किये जाने, मुख्य चिकित्साधिकारी को जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त चिकित्सकीय सुविधा एवं मोबाइल चिकित्सीय सुविधा से सज्ज रखने के साथ ही मुख्यालय स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम स्थापित किये जाने के निर्देश सम्बन्धितों को दिये। 
  पुलिस महा निरीक्षक अयोध्या परिक्षेत्र, अयोध्या डाॅ0 संजीव गुप्त ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि गत 05 वर्षों के पर्व विवादों की समीक्षा कर लें तथा तद्नुसार कार्यवाही अमल में लायें। उन्होंने कहा कि मोहर्रम एवं गणेश चतुर्थी के पर्व साथ-साथ पड़ रहे हैं, इसलिये विशेष सर्तकता की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ताजिया एवं गणेशोत्सव स्थलों पर फायर सुरक्षा के विशेष इंतजामात हों, जुलूस आदि के दौरान किसी भी तरह से सार्वजनिक सम्पत्ति का नुकसान न हो, अन्यथा आयोजक से भरपायी की जाय। सायंकाल संयुक्त फूट एवं मोटरसाईकिल पेट्रोलिंग कराये जाने के निर्देश भी पुलिस महा निरीक्षक ने दिये।
बैठक में जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने मण्डलायुक्त को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जायेगा। पर्वों के दृष्टिगत की गयी तैयारियों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 10 सितम्बर तक मनाये जाने वाले मोहर्रम एवं 12 सितम्बर तक सम्पन्न होने वाले गणेश चतुर्थी पर्व की तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष नजर रखी जा रही है। जुलूस मार्गों एवं ताजिया दफन व गणेश विसर्जन स्थलों पर विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था  की गयी है। रोस्टर के अनुसार विद्युत अपूर्ति की जा रही है। कहीं से भी कोई विवाद की सूचना नहीं प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि जनपद में सिया व सुन्नी समुदाय के लगभग 1200 ताजियादार हैं, वहीं सुलतानपुर नगर में 26 ताजियादार हैं, जिनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में कहीं छोटे कहीं बड़े जुलूस निकाले जाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सभी ताजियादारों एवं ताजिया बनाने वालों को इस बात की हिदायत दे दी गयी है कि ताजिया व अलम की ऊंचाई कदाचित मानक के अनुरूप ही रहेे। बैठक में पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार सहित समस्त उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस ने भी अपने-अपने क्षेत्रों में की गयी तैयारियों की जानकारी मण्डलायुक्त को दी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक(ग्रामीण) शिवराज सिंह, सी0आर0ओ0 शहदाब हुसैन, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं