ब्रेकिंग न्यूज

सुल्तानपुर पुलिस ने लोगों को साइबर ठगी से बचने का तरीका बताया


सुलतानपुर पुलिस अधीक्षक  सोमेन बर्मा के निर्देशन में अपर पुलिस अधीक्षक  विपुल कुमार श्रीवास्तव के पर्यवेक्षण में जनपद के समस्त थानो द्वारा अपने अपने थाना क्षेत्र में साइबर जागरुकता अभियान चलाया।

जिसके तहत स्कूलो,कालेजो एवं आमजनमानस को जागरुक करते हुए बताया गया कि साइबर अपराधियों द्वारा लाटरी, एनी डेस्क एप, टीम व्यूवर, एसएमएस फावर्डिंग एप, लोन एप, फेक कस्टमर केयर नंबर आदि के माध्यम से लोगों को ठगी से बचने के तरीके बताए गये। साथ ही बताया कि आनलाइन जाब, क्रेडिट और डेबिट क्राड की डिटेल प्राप्त कर भी साइबर ठग खातों से रुपये उड़ा रहे है।

पुलिस ने लोगों से अपील की कि लोग झूठे प्रलोभन से बचें। यदि इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत साइबर क्राइम हेल्प लाईन नंबर 1930 पर काल करें। साथ ही बताया की साइबर धोखाधड़ी के मामलों में अपनी शिकायत नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर भी दर्ज करवा सकते हैं। लोगों को जागरूक किया कि आपके मोबाइल पर आए ओटीपी या एटीएम पिन को किसी के साथ शेयर न करें, फर्जी जाब के आफर्स से भी सावधान रहें, असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें, इंटरनेट मीडिया पर अज्ञात लोगों से फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें, अपनी व्यक्तिगत जानकारी आनलाइन साझा करते समय सावधानी बरतें, किसी भी झांसा या प्रलोभन देने वाले हाईपर लिंक/ वेबलिक्स/ यूआरएल को न खोलें, क्योंकि ये आपकी निजी व वित्तिय जानकारियों को लीक कर सकते है। सुल्तानपुर पुलिस द्वारा लगातार जिले में  जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं