ब्रेकिंग न्यूज

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न



सुलतानपुर /मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें गत बैठक की समीक्षा की गयी तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने प्रदेश की रैकिंग में 51वां स्थान आने पर कड़ी नाराजगी प्रकट की। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह अपने कार्य प्रणाली में सुधार लाते हुए आगामी बैठक से पूर्व जनपद की रैकिंग प्रदेश में टाॅप 30 पर हर हाल में लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एम0ओ0आई0सी0 उच्चाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य में आने वाली बाधाओं का तत्काल निस्तारण करायें, उन्हें जो भी दायित्व सौंपा जाये उसका पूर्णतयः ईमानदारी के साथ अनुपालन करना सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी पाक्षिक समीक्षा करें। समीक्षा के उपरान्त कमजोर बिन्दुओं पर गम्भीरता से ध्यान देते हुए अगले 15 दिन में उन कमजोर बिन्दुओं पर सुधार लाते हुए उनकी रिपोर्टिंग शत-प्रतिशत करना सुनिश्चित करें। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत बनने वाले गोल्डन कार्ड की प्रगति संतोष जनक न पाये जाने पर गहरी नाराजगी प्रकट की तथा कहा कि प्रत्येक ब्लाक स्तर पर कम से कम 100 कार्ड प्रतिमाह बनाये जायें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता अथवा लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। कार्यक्रम की समीक्षा करने वाली टीम की शिथिलता पर भी नाराजगी प्रकट की तथा कहा कि टीम प्रभावी ढंग से आयुष्मान कार्यक्रम की समीक्षा करें अन्यथा की स्थिति में उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक राज्य स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों पर भी चर्चा की गयी, जन सुविधाओं की समुचित व्यवस्था किये जाने, चिकित्सालय में आने वाले प्रत्येक मरीज को, स्ट्रेचर, व्हील चेयर, एम्बुलेन्स की व्यवस्था करायी जाने, चिकित्सालय में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत स्थापित की गयी हेल्थ-डेस्क को प्रथम सम्पर्क स्थल में श्रप में क्रियाशील करना तथा हेल्थ-डेस्क पर आने वाली शिकायतों के निवारण हेतु सक्रिय भागीदारी किये जाने, चिकित्सालय में सिटीजन चार्टर ई0डी0एल0 के अनुसार दवाओं की उपलब्धता, नियमित साफ-सफाई एवं नियमानुसार जैव अवशिष्ट का उचित निस्तारण, तीमारदारों हेतु बैठने का स्थान, रैन बसेरा आदि की व्यवस्था, भर्ती मरीजों हेतु गुणवत्तापूर्ण भोजन, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, रोस्टर के अनुसार चिकित्सक पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था आदि के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के निर्देश दिये गये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने जनपद में चयनित 72 हेल्थ-वेलनेस केन्द्रों के निर्माण कार्य को सम्पादित कराने हेतु तथा जिला महिला चिकित्सालय एवं सभी ब्लाक समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बायोमेडिकल वेस्ट कलेक्शन शेड के निर्माण कार्य को निर्धारित अवधि में सम्पादित कराने हेतु कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये। 
इससे पूर्व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 02 सितम्बर से 30 सितम्बर तक सम्पन्न होने वाले कार्यक्रम की अन्र्तविभागीय कार्यशाला सम्पन्न हुई, जिसमें संचारी रोग के प्रभावी रोकथाम के उपायों विचार-विमर्श हुआ। मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने कार्यक्रम से जुड़े विभागों से माइक्रो प्लान के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये। कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान की जानकारी घर-घर तक पहंुचायी जाये तथा लोगों को बचाव हेतु सही समय से उपचार के संदेश पहंुचाकर उन्हें दिमागी बुखार की समस्या को निपटाने के लिये प्रेरित करंेगी साथ ही यह भी बतायेंगी की उन्हें क्या करना है, क्या नहीं करना है, ताकि वह समय रहते सही उपाय अपनाने के लिये जागरूक बन सके। इनके कार्यों का जनपद स्तर पर डी0सी0पी0एम0 तथा ब्लाक स्तर पर बी0सी0पी0एम0 के द्वारा होगा। आशाओं को दिमागी बुखार के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशिक्षण आदि भी दिया जायेगा। बैठक में नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, पशु पालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, शिक्षा विभाग, चिकित्सा, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, कृषि एवं सिंचाई, सूचना आदि विभागों को दिये गये दायित्वों को ईमानदारी के साथ क्रियान्वयन के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिये।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी सहित प्रभारी चिकित्साधिकारी आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं