ब्रेकिंग न्यूज

CDO द्वारा किया गया जल संचयन अभियान का शुभारंभ


जल की एक-एक बूंद का सदुपयोग किये जाने की दिलायी गयी शपथ

सुलतानपुर / प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने आज केन्द्र व राज्य के संयुक्त तत्वाधान में गिर रहे भूगर्भ जल स्तर को दृष्टितग रखते हुए जनपद में जल संचयन अभियान का शुभारम्भ विकास खण्ड दूबेपुर के ग्राम पंचायत तिवारीपुर व विकास खण्ड भदैया के ग्राम पंचायत नारायनपुर के राजस्व ग्राम नौबस्ता में जल संरक्षण शपथ, श्रमदान व वृक्षारोपण कर सैकड़ों ग्रामवासियों के सहयोग से तालाब में फावड़ा चलाकर किया।
सीडीओ ने जल संरक्षण के मूलमंत्र भी ग्रामवासियों को दिये तथा शपथ दिलाया कि जल की एक-एक बूंद का सदुपयोग करूंगा, जल की बर्बादी व्यक्तिगत रूप से और परिवार के स्तर से नहीं करूंगा, अपने ग्राम पंचायत से जल की बर्बादी नहीं होंगे दूंगा, वर्षा जल के संचयन के लिये घर से लेकर ग्राम पंचायत तक सार्थक प्रयास करूंगा, जल ही जीवन है, जल है तो कल है। उन्होंने इस मूलमंत्र के साथ जल संरक्षण के प्रति ग्राम पंचायत के लोगों को जागरूक किया। जल स्रोतों को साफ रखने एवं सदुपयोग करने के साथ-साथ जल संचयन के लिये ग्रामवासियों को प्रोत्साहित किया गया।
प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत तिवारीपुर व ग्राम पंचायत नारायनपुर में जल संचयन एवं संरक्षण दिवस के अवसर पर प्रा0वि0 तिवारीपुर में वृक्षारोपण व ग्राम में स्थित तालाब पर श्रमदान करने के पश्चात ग्राम पंचायत नारायनपुर तालाब में श्रमदान करने के उपरान्त तालाब के किनारे अर्जुन, सेमर, अशोक, पाकड़, बरगद आदि का वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने समस्त ग्रामवासियों से अनुरोध किया कि सभी परिवार अपने-अपने घर के सामने या खाली जगहों पर एक-एक पेड़ अवश्य लगायें। उन्होंने जल संचयन दिवस पर ग्रामवासियों को सम्बोधिक किया कि वर्तमान समय में गिरते जल स्तर को दृष्टिगत रखते हुए ग्राम में स्थित तालाबों, पोखरों की साफ-सफाई एवं हैण्डपम्पों के पास सोख्ते गडढो का निर्माण कर जल संचयन करें। इसके उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित ग्रामवासियों को जल संरक्षण एवं वृक्षारोपण के महत्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।
प्रभारी डीएम/सीडीओ ने इसके पश्चात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भदैया के उपकेन्द्र नारायनपुर (नौबस्ता) का भी औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय डॉ0 अनुराग पाण्डेय, एएनएम सरिता सिंह सहित समस्त स्टाफ अनुपस्थित मिले एवं केन्द्र भी बन्द पाया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्रामवासियों को आश्वस्त किया कि इन सब के खिलाफ उचित कार्यवाही की जायेगी। इसके पश्चात प्रा0वि0 असवा धनीपुर का निरीक्षण किया, जिसमें शौंचालय में साफ-सफाई, जलापूर्ति, विद्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। 
जल संचयन अभियान शुभारम्भ के अवसर पर जिला विकास अधिकारी/प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी दूबेपुर डॉ0 डी0आर0 विश्वकर्मा व परियोजना निदेशक/प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी भदैया डॉ0 शिवाकान्त द्विवेदी ने भी अपने-अपने ग्राम पंचायत में जल संचयन हेतु फावड़ा चलाकर श्रमदान/वृक्षारोपण किया।
इस अवसर पर एडीओ पंचायत मनोज कुमार पाण्डेय, एडीओ आईएसबी इसरत रूमेल, एडीओ पंचायत भदैया, ग्राम पंचायत अधिकारी बृजेश तिवारी, बोरिंग टेक्नीशियन जयकुमार सिंह, ग्राम पंचायत अधिकारी नारायनपुर भदैया, ग्राम प्रधान श्रीमती कौशल्या देवी, प्रधान प्रतिनिधि दिलीप तिवारी, जटाशंकर पाण्डेय, पूर्व जिला पंचायत सदस्य राम पियारे पासी, नित्यानन्द मिश्रा, जगदीश प्रसाद तिवारी सहित ग्रामवासीगण आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं