ब्रेकिंग न्यूज

5 वर्ष तक के बच्चों को सुनने की मशीन तथा 24 वर्ष तक के पोलियो ग्रस्त बच्चे/युवक के घुटनों का आपरेशन निःशुल्क कराये जाने हेतु रजिस्ट्रेशन

सुलतानपुर /जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी चन्द्रेश त्रिपाठी ने सूचित किया है कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, उ0प्र0 लखनऊ द्वारा शून्य से 05 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जिनको कान से सुनाई नहीं देता, उन बच्चों में आपरेशन के माध्यम से उच्च तकनीक की सुनने की मशीन जिसकी कीमत रू0 06 लाख है को निःशुल्क लगवाने हेतु उनके कार्यालय में पंजीकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शून्य से 24 वर्ष तक के पोलियो से ग्रसित बच्चे/युवक जिनके घुटनों का आपरेशन कर पैर सीधा किया जाना हो, को पोलियो करैक्टिव सर्जरी(शल्य चिकित्सा योजना) के अन्तर्गत निःशुल्क चिकित्सा कराये जाने हेतु जनपद के इच्छुक दिव्यांगजन अपना रजिस्ट्रेशन अबिलम्ब जिला  दिव्यांगजन सशक्तिकरण कार्यालय, कक्ष संख्या 16, विकास भवन से सम्पर्क करें।
-----------------------------------------------------------------
हज यात्रियों का प्रशिक्षण/टीकाकरण 18 जुलाई को।

सुलतानपुर 17 जुलाई/जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि हज-2019 की यात्रा पर जाने वाले हज यात्रियों को प्रशिक्षण केन्द्र(ट्रेनर सेन्टर) व हज टेªनरों द्वारा निर्धारित स्थान पर प्रशिक्षण/टीकाकरण पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी हज यात्रियों को मेनिनगोकोकल मेनिनजाइटिस, सीजनल इन्फलूएन्जा वैक्सीन का टीकाकरण मदरसा जामे अरबिया खैराबाद सुलतानपुर में 164 एवं मदरसा जामे इस्लामिया खैराबाद सुलतानपुर मंे 163 यात्रियों को ओरल पोलियो ड्राप 18 जुलाई को पिलाया जायेगा।
------------------------------------------------------------------
अटल सोलर फोटोवोलटाईक सिंचाई पम्प योजना वर्ष 2019-20 के अन्तर्गत किसान भाई
‘‘पहले बैंक ड्राफ्ट लाओ-पहले सोलर पम्प पाओ‘‘।

सुलतानपुर 17 जुलाई/ जनपद की सिंचाई व्यवस्था में विद्युत बाधा के कारण डीजल चालित पम्पसेट पर आधारित होने के फलस्वरूप कृषि लागत में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। ऐसी स्थिति में वैकल्पिक ऊर्जा के स्रोत में सोलर पम्प से सिंचाई व्यवस्था कृषकों के लिये उपयोगी सिद्ध हो रही है। जहां भू-गर्भीय जल 10 मीटर से 70 मीटर की गहराई तक है, वहां पर सोलर फोटोवोलटाईक पम्प के सरफेस एवं समरसेबुल पम्प भलि-भांति कार्य करते हैं। वित्तीय वर्ष 2019-20 हेतु 232 सोलर पम्प जनपद का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जनपद के किसान भाई को सोलर पम्प हेतु अपना पंजीकरण ‘‘पहले बैंक ड्राफ्ट लाओ-पहले सोलर पम्प पाओ‘‘ के सिद्धान्त के आधार पर दिये जायेंगे। 
यह जानकारी उप कृषि निदेशक, शैलेन्द्र शाही ने देते हुए बताया कि अटल सोलर फोटोवोलटाईक सिंचाई पम्प योजना वर्ष 2019-20 के अन्तर्गत ‘‘पहले बैंक ड्राफ्ट लाओ-पहले सोलर पम्प पाओ‘‘ के सिद्धान्त के आधार पर सिंचाई पम्प हेतु जनपद के किसान भाई को आॅनलाइन पंजीकृत कृषकों की सूची तैयार करते हुए जनपद के अधिकारियों को एक सप्ताह में सत्यापन कर 02 हार्स पावर के सोलर पम्प हेतु पंजीकृत किसान के पास 04 इंच तथा 03 एवं 05 हार्स पावर सोलर पम्प के लिये 06 इंच क्रियाशील बोरिंग उपलब्ध है, अथवा नहीं, चयन आॅनलाइन किया जा रहा था।
उन्होंने बताया कि कृषकों की चयन प्रक्रिया 08 जुलाई से लक्ष्य की प्राप्ति तक आॅनलाइन आवेदन प्राप्त कराये जाने वाले ड्राफ्ट के आधार पर कृषक के यहां सोलर स्थापना की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि 22 फिट की गहराई के जल स्तर तक 04 इंच की बोरिंग हेतु 02 एचपी के सरफेस सोलर पम्प, 130 फिट तक 06 इंच की बोरिंग हेतु 03 एचपी समरसेबुल सोलर पम्प एवं 200 फिट तक 06 इंच की बोरिंग हेतु 05 एचपी समरसेबुल अनुमन्य होगा। उन्होंने जनपद के किसान भाईयों से अपील की है कि इस योजना का लाभ लेने हेतु अधिक से अधिक संख्या में ‘‘पहले बैंक ड्राफ्ट लाओ-पहले सोलर पम्प पाओ‘‘ के सिद्धान्त पर सोलर फोटोवोलटाईक सिंचाई पम्प दिये जायेंगे। अधिक जानकारी के लिये उप निदेशक कार्यालय अहिमाने से किसान भाई सम्पर्क कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं