ब्रेकिंग न्यूज

लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराए जाने हेतु समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न


सुलतानपुर लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में लगे समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण प्रेरणा सभागार, विकास भवन में दो दिन में दो-दो पाली में आयोजित किया गया। जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना के निर्देशन में सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिनांक 12 और 13 मार्च को ट्रेनिंग प्रदान की गई। मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक ने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि जनपद स्तर पर तैयार की गई पीपीटी को बारीकी से देख लें, जिससे मतदान दिवस में मतदान को सकुशल सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि माकपोल, ईवीएम सील करने की प्रक्रिया, मतदान के अंत में ईवीएम को क्लोज करना अनिवार्य रूप से सीख लें। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ0 संतोष गुप्ता ने पीठासीन अधिकारी रिपोर्ट भाग 4 - 5 तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट के चेक मेमों पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रत्येक मतदेय स्थल के लिए अलग - अलग प्रपत्रों पर चेक मेमों के अनुसार अपनी रिपोर्ट तैयार करनी होगी।  स्टेट मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने बताया कि प्रथम मतदान अधिकारी मतदाता की पहचान करेंगे।

उन्होंने बताया कि द्वितीय मतदान अधिकारी मतदाता के बायें हाथ की तर्जनी अंगुली पर अमिट स्याही लगाकर, मतदाता रजिस्टर पर मतदाता का विवरण अंकित करेंगे। स्टेट मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मतदान अधिकारी तृतीय कंट्रोल यूनिट के प्रभारी होगें। आपने मतदाता पर्ची, मतदाता रजिस्टर आदि पर भी विस्तार से चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर संतराम यादव ने मतदान के दौरान तैयार किए जाने वाले लिफाफों व पीठासीन की डायरी पर डेमो देते हुए चर्चा की।   प्रशिक्षण की व्यवस्था देख रहे डॉ0 जनार्दन राय ने बताया कि दोनों दिवस में कुल 230 जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने बताया कि दिनांक 14.3.2024 को पूर्वाह्न 11 बजे से मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। पी.पी.टी. बनाने व चलाने में विपिन कुमार यादव व वकील अहमद ने सराहनीय योगदान दिया। प्रशिक्षण का हैंड आउट राजेश कुमार ने तैयार किया।  इस अवसर पर मृत्युंजय सिंह, विशेष श्रीवास्तव, अनुपम द्विवेदी, मंदीप पाण्डेय, राम तीर्थ ने प्रतिभागियों की उपस्थिति लेने व प्रशिक्षण व्यवस्था में सक्रिय सहयोग किया। 

कोई टिप्पणी नहीं