ब्रेकिंग न्यूज

यूपी में कांग्रेस की 125 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी


लखनऊ उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने 125 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इनमें 50 महिलाओं के भी नाम शामिल हैं। ज्यादातर वो महिलाएं हैं, जो किसी न किसी तरह से योगी शासनकाल के दौरान प्रताड़ना का शिकार हुई हैं।

इनमें उन्नाव रेप पीड़िता की मां भी शामिल हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विधानसभा चुनाव लड़ने वाली महिलाओं के नाम खुद पढ़े। कांग्रेस ने पहले ही ऐसी महिलाओं की लिस्ट तैयार कर ली थी, जो रेप, अत्याचार या प्रताड़ना की शिकार हुई हैं। पार्टी लगातार इन महिलाओं से चुनाव लड़ने को लेकर बात कर रही थी। इन महिलाओं में उन्नाव और हाथरस गैंगरेप पीड़ित के करीबियों के अलावा पुलिस की पिटाई का शिकार होने वाली आशा वर्कर पूनम पांडेय और बदसलूकी का शिकार होने वाली ऋतु सिंह के नाम भी शामिल हैं।

इनमें से पहली लिस्ट में उन्नाव गैंगरेप पीड़ित की मां और ऋतु सिंह के नाम का ऐलान प्रियंका ने कर दिया है।प्रियंका गांधी ने कहा कि हमारे उम्मीदवारों की सूची नया संदेश है। 40% महिलाओं के साथ 40% युवाओं को भी रखा गया। हमें आशा है कि इनके जरिए हम एक नई तरीके की राजनीति करेंगे। महिलाओं में जो टिकट दिए थे, उनमें कुछ पत्रकार हैं और कुछ अभिनेत्री हैं।

समाजसेवी महिलाओं की सूची में वह महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्होंने संघर्ष किया है और उन पर अत्याचार भी हुआ है। लिस्ट में नोएडा से पंखुड़ी पाठक को भी प्रत्याशी बनाया है।​​​​​उत्तर प्रदेश में ​​कांग्रेस की लिस्ट जारी होने के तुरंत बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया। इसमें उन्होंने उन्नाव रेप पीड़ित की मां को टिकट मिलने का जिक्र किया। उन्होंने लिखा- उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ भाजपा ने अन्याय किया, वे अब न्याय का चेहरा बनेंगी।

2 टिप्‍पणियां: